scriptचिया सीड्स से महिलाओं को मिलने वाले 5 फायदे, जानिए आप भी | 5 Benefits of chia seeds for women | Patrika News
स्वास्थ्य

चिया सीड्स से महिलाओं को मिलने वाले 5 फायदे, जानिए आप भी

महिलाएं अपने शरीर के आकार और रूप-रंग के प्रति पुरुषों की अपेक्षा अधिक जागरूक होती हैं। इस कारण, उनके लिए आकर्षक और सुडौल दिखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके लिए वे चिया बीजों (chia seeds) का सेवन कर सकती हैं।

जयपुरOct 25, 2024 / 05:58 pm

Puneet Sharma

Chia seeds benefits for women: 5 benefits of chia seeds for women, do you know too?

Chia seeds benefits for women: 5 benefits of chia seeds for women, do you know too?

Chia seeds benefits foe women : चिया सीड्स हड्डियों को मजबूत बनाने और शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मददगार साबित होते हैं। त्वचा और बालों के लिए भी चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इनमें मौजूद स्वस्थ वसा त्वचा को चमकदार बनाता है और बालों को स्वस्थ रखता है। महिलाओं के लिए चिया सीड्स अत्यधिक लाभकारी होते हैं। इनमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की प्रचुरता होती है। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना बहुत आसान है। आप इन्हें सुबह के नाश्ते, स्मूदी या स्नैक्स के रूप में उपयोग कर सकते हैं। महिलाओं के लिए ये वजन घटाने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचाव में सहायक होते हैं।

क्या है महिलाओं के लिए चिया सीड्स के फायदे : What are the benefits of chia seeds for women

बालों के लिए फायदेमंद

चिया बीज बालों के लिए अत्यंत फायदेमंद हो सकते हैं। ये बालों की वृद्धि के लिए बहुत प्रभावी माने जाते हैं। इनमें फास्फोरस और मैग्नीशियम की प्रचुरता होती है, जो बालों के टूटने को रोकने और उन्हें जड़ों से मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, इनमें अमीनो एसिड्स भी होते हैं, जो बालों की मजबूती में योगदान करते हैं।
यह भी पढ़ें

क्या है रात में भिगोकर रखे चिया सीड्स खाने के फायदे

महिलाओं के लिए वजन घटाने में मददगार

महिलाएं अपने शरीर के आकार और रूप-रंग के प्रति पुरुषों की अपेक्षा अधिक जागरूक होती हैं। इस कारण, उनके लिए आकर्षक और सुडौल दिखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके लिए वे चिया बीजों का सेवन कर सकती हैं। इनमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर आपके पाचन तंत्र को सुधारता है और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इससे अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।
ब्लड शुगर को कंट्रोल करें

चिया बीजों का उपयोग करने से आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। डायबिटीज से ग्रसित महिलाएं भोजन के बाद भिगोए हुए चिया बीजों का सेवन कर सकती हैं, जिससे उन्हें कई लाभ प्राप्त होते हैं।
स्किन के लिए फायदेमंद

चिया बीज आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं और इसमें मौजूद प्रोटीन त्वचा के नुकसान को सुधारने में मदद कर सकता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुरता होती है, जो त्वचा की सूजन को कम करने में सहायक है। एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ाई में मदद करते हैं, जिससे महिलाओं की त्वचा युवा और आकर्षक दिखाई देती है।
हड्डियों के लिए लाभकारी

इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम की प्रचुरता होती है, जो महिलाओं की हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकती है। इसके परिणामस्वरूप हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी घट जाता है।
यह भी पढ़ें

आंते खराब होने पर मल में दिखते हैं ये संकेत, जानिए आप भी

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / चिया सीड्स से महिलाओं को मिलने वाले 5 फायदे, जानिए आप भी

ट्रेंडिंग वीडियो