scriptWater allergy: नहाने पर खून बहता है, पानी पीने पर जलता है गला | Water allergy: Head bleeds while bathing, throat burns while drinking | Patrika News
स्वास्थ्य

Water allergy: नहाने पर खून बहता है, पानी पीने पर जलता है गला

पानी एक ऐसी चीज है, जिससे हम सभी का जीवन जुड़ा हुआ है। हम पानी पीते हैं, नहाते हैं, और इसका उपयोग कई अन्य कार्यों के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसी व्यक्ति के बारे में सुना है, जिसे पानी से एलर्जी है?

Oct 05, 2023 / 12:14 pm

Manoj Kumar

water-allergy.jpg

Water allergy : अमेरिका की टेसा हेनसन स्मिथ एक ऐसी ही महिला हैं। उन्हें एक दुर्लभ बीमारी है, जिसे “Aquagenic Urticaria” कहा जाता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को पानी से संपर्क में आने पर खुजली, चकत्ते, और यहां तक कि घाव भी हो सकते हैं।

Water allergy : पानी एक ऐसी चीज है, जिससे हम सभी का जीवन जुड़ा हुआ है। हम पानी पीते हैं, नहाते हैं, और इसका उपयोग कई अन्य कार्यों के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसी व्यक्ति के बारे में सुना है, जिसे पानी से एलर्जी है?
अमेरिका की टेसा हेनसन स्मिथ (Tessa Hansen Smith) एक ऐसी ही महिला हैं। उन्हें एक दुर्लभ बीमारी है, जिसे “Aquagenic Urticaria” कहा जाता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को पानी से संपर्क में आने पर खुजली, चकत्ते, और यहां तक कि घाव भी हो सकते हैं।
टेसा (Tessa Hansen Smith) को यह बीमारी 8 साल की उम्र में हुई थी। शुरुआत में, उन्हें केवल नहाने के बाद खुजली होती थी। लेकिन जैसे-जैसे वे बड़ी होती गईं, उनकी स्थिति और खराब होती गई। अब उन्हें पानी पीने से भी खुजली होती है।

यह भी पढ़ें

Health Tips: आपके किचन में मौजूद हैं ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव



टेसा ने बताया कि पानी से संपर्क में आने पर उनके शरीर पर बड़े-बड़े चकत्ते हो जाते हैं। इन चकत्ते में खुजली इतनी होती है कि उन्हें खरोंचना पड़ता है। इससे उनके शरीर में घाव हो जाते हैं।
पानी पीने से भी उन्हें गले में जलन होती है। इसलिए वे अब दूध पीती हैं।

टेसा की मां कैरन हेंसन स्मिथ भी डॉक्टर हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें अपने करियर में कई दुर्लभ बीमारियां देखी हैं, लेकिन यह मामला उनके लिए भी हैरान करने वाला था।
टेसा के परिवार ने उनके इलाज के लिए एक गो फंड मी पेज शुरू किया है। वे उम्मीद कर रहे हैं कि इस बीमारी के लिए जल्द ही कोई इलाज मिल जाएगा।

Hindi News / Health / Water allergy: नहाने पर खून बहता है, पानी पीने पर जलता है गला

ट्रेंडिंग वीडियो