scriptसुबह के नाश्ते को लेकर ना करें ये गलती, नहीं तो बिन बुलाए आएंगी बीमारियां | Skipping Breakfast Disadvantages, subh nasta nahi karne ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

सुबह के नाश्ते को लेकर ना करें ये गलती, नहीं तो बिन बुलाए आएंगी बीमारियां

Skipping breakfast disadvantages : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय का अभाव इतना है कि वे अपने खानपान पर भी सही से ध्यान नहीं दे पाते हैं इसलिए उन्हें तरह तरह कि बीमारियां होने लगती है।

जयपुरOct 17, 2024 / 10:38 am

Puneet Sharma

Skipping Breakfast Disadvantages: Do not make this mistake regarding breakfast, otherwise diseases will come uninvited

Skipping Breakfast Disadvantages: Do not make this mistake regarding breakfast, otherwise diseases will come uninvited

Skipping Breakfast Disadvantages : सुबह का नाश्ता आपकी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाता है लेकिन लोग सुबह काम पर जाने में देरी से बचने के लिए नाश्ता छोड़ देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सुबह का नाश्ता छोड़ने से क्या नुकसान हो सकता है। अकसर लोग सोचते है कि लंच में थोड़ा अधिक खाकर इसकी पूर्ति कर लेंगे लेकिन यह सही नहीं है। नाश्ता न करने से आपकी सेहत पर गहरा असर पड़ सकता है।

सुबह का नाश्ता नहीं करने पर होने वाली बीमारियां : Skipping Breakfast Disadvantages

वजन बढ़ना

यह भी पढ़ें

इन 5 फूड के सेवन करने से नहीं आती बीमारी पास में, जानिए आप भी

ब्रेकफास्ट आपके दिन का पहला भोजन होता है। यह वह समय है जब आपकी शरीर रात भर की उपवास के बाद पोषण प्राप्त करता है, जो ऊर्जा प्रदान करता है। यदि आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, तो दिन के दौरान आपको अधिक फैट और शुगर वाली चीजों की cravings हो सकती हैं, जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकती हैं। इसलिए, ब्रेकफास्ट को छोड़ने से वजन कम होने के बजाय अनहेल्दी तरीके से वजन बढ़ने का खतरा अधिक होता है।
चिड़चिड़ापन

ब्रेकफास्ट करने से आपके शरीर को ग्लूकोज प्राप्त होता है, जो रक्त शर्करा स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है। यदि आप नाश्ता नहीं करते हैं, तो आपके शरीर में रक्त शर्करा का स्तर गिर सकता है, जिससे तनाव हार्मोन की मात्रा बढ़ सकती है। तनाव हार्मोन की अधिकता आपके मूड को प्रभावित कर सकती है और आपको चिड़चिड़ा बना सकती है। इसके परिणामस्वरूप, आपको गुस्सा भी अधिक आ सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
शुगर लेवल बढ़ना

सुबह का नाश्ता न करने से रक्त शर्करा स्तर में अस्थिरता आ सकती है। यदि सुबह नाश्ता किया जाए, तो रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है। स्वस्थ और पौष्टिक भोजन के साथ दिन की शुरुआत करने से मधुमेह का जोखिम कम होता है और इससे संबंधित जटिलताओं में भी कमी आती है।
यह भी पढ़ें

बादाम को भूल जाएंगे आप, बस शुरू कर दीजिए इस सफेद छोटी चीज को खाना

इम्यूनिटी पर असर

सुबह का नाश्ता छोड़ने का अर्थ है अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करना। रात के खाने के बाद सुबह के नाश्ते के बीच 7-8 घंटे का अंतराल होता है। यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, तो यह आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, यदि आप अपनी इम्यून सेल्स को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नाश्ता करना आवश्यक है।

Hindi News / Health / सुबह के नाश्ते को लेकर ना करें ये गलती, नहीं तो बिन बुलाए आएंगी बीमारियां

ट्रेंडिंग वीडियो