scriptHealth Tips: आपके किचन में मौजूद हैं ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव | Kitchen Essentials That Could Be Harming Your Health | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: आपके किचन में मौजूद हैं ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव

Health Tips: आप भी जानिए इन चीजों के बारे में जो घर पर तो मौजूद है और इनका इस्तेमाल भी हम बहुत ही ज्यादा करते हैं, लेकिन सेहत के लिए ये चीजें बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

Oct 05, 2023 / 10:51 am

Manoj Kumar

kitchen-essentials.jpg

Health Tips: आप भी जानिए इन चीजों के बारे में जो घर पर तो मौजूद है और इनका इस्तेमाल भी हम बहुत ही ज्यादा करते हैं, लेकिन सेहत के लिए ये चीजें बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

Health Tips: आप भी जानिए इन चीजों के बारे में जो घर पर तो मौजूद है और इनका इस्तेमाल भी हम बहुत ही ज्यादा करते हैं, लेकिन सेहत के लिए ये चीजें बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।
Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि बिना टेक्नोलॉजी के जीवन व्यतीत करना बेहद मुश्किल का काम होता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगें जो घर पर तो मौजूद होती हैं, वहीं ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह साबित होती हैं। जैसे कि फ्रिज का इस्तेमाल अक्सर हम गर्मियों के मौसम में पानी को ठंडा रखने के लिए और फ़ूड को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो स्वास्थ्य के ऊपर कई सारे प्रभाव पड़ सकते हैं। इसमें क्लोरो फ्लोरो कार्बन गैस पाया जाता है, जो खाने को दूषित रखने से बचाता है। लकिन वहीं इसका ज्यादा इस्तेमाल बॉडी के लिए बहुत ही ज्यादा घातक होता है।
यह भी पढ़ें

Vitamins Minerals Health: यह 5 जड़ वाली सब्जियां आपके स्वास्थ्य को बनायेंगी मजबूत, रोजाना डाइट में करें शामिल



प्लास्टिक के बर्तन
प्लास्टिक की बात करें तो इसका इस्तेमाल हर जगह बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, चाहे वे रसोई ही क्यों न हो, लेकिन इसके बर्तनों में खाना खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें ऐसे हानिकारक तत्व पाए जाते हैं, जो कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए चाहे खाने का टिफिन हो या पानी की बोतल, आपको इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


प्रेशर कुकर
प्रेशर कुकर का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय घरों में बहुत ही ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से खाना बहुत ही जल्दी बन और पक जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए घातक होते हैं, इसके ज्यादा इस्तेमाल से लगभग 80-90 प्रतिसत तक पोषक तत्व ख़राब हो जाते हैं, इसलिए आपको प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए।
सोडियम बेंजोएट
खाना खराब होने से बचा के रखने के लिए अक्सर लोग सोडियम बेंजोलेट का इस्तेमाल करते हैं, इसमें कुछ ऐसे प्रिज़र्वेटिव पाए जाते हैं, जिससे किडनी और लिवर को कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यदि आप ज्यादा चिप्स, बस्किट या पैक्ड फ़ूड का इस्तेमाल करते हैं, तो बंद कर दें क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं।

माइक्रोवेव
माइक्रोवेव का इस्तेमाल अक्सर खाने को गर्म करने के लिए करते हैं, लेकिन वहीं आपको इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि इससे जो हार्मफुल रेडिएशन निकलते हैं, वे सेहत के लिए घातक साबित हो सकते हैं। इसलिए माइक्रोवव का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Elaichi Milk Benefits: इलायची वाला दूध: पाचन तंत्र और हड्डियों को मजबूत बनाने का रामबाण इलाज



शक़्कर
शक़्कर का इस्तेमाल कई लोग बहुत ही ज्यादा क्वांटिटी में करते हैं, लें इस बात से अनजान होते हैं कि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे त्वचा से यदि कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। वहीं ये उम्र को बढ़ाते हैं और त्वचा में इनसे झुर्रियों और रिंकल्स की समस्या आ सकती है। इसलिए शक़्कर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
रिफाइंड तेल
आजकल लोग कच्ची घानी या घी की जगह रिफाइंड तेल का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करना पसंद करते हैं, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए रिफाइंड तेल का इस्तेमाल आज से ही कम कर दें, इसकी जगह आप नारियल का तेल, जैतून का तेल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hindi News / Health / Health Tips: आपके किचन में मौजूद हैं ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव

ट्रेंडिंग वीडियो