scriptबढ़ते हुए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को | here are the superfoods for growing children | Patrika News
स्वास्थ्य

बढ़ते हुए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को

बढ़ते हुए बच्चे यानी चिल्ड्रन की ग्रोइंग ऐज के बारे में बात करें तो ऐसे में बच्चों के डाइट की खासतौर पर स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है। उनकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें कि मिनरल्स,विटामिन्स,प्रोटीन, फैट सारी चीजें प्रचुर मात्रा में हों जो कि उनकी ग्रोथ में मदद कर सकें।

Oct 25, 2021 / 01:53 pm

Neelam Chouhan

बढ़ते हुए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को

here are the superfoods for growing children

नई दिल्ली। बच्चों कि ग्रोइंग ऐज में उनके डाइट पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है कि वे क्या खा रहे हैं, क्या नहीं खा रहे। वे संपूर्ण तरीके से डाइट को प्रॉपर फॉलो कर रहे हैं या नहीं। बच्चे खाना खाने में नखरे करते हैं, ऐसे में अक्सर उनका पोषण अधूरा रह जाता है। इसी उम्र में वहीं मानसिक व शारीरिक विकास होता है और अगर बच्चे इस ग्रोइंग ऐज में हर प्रकार के महत्वपूर्ण तत्त्व नहीं ले रहा है। तो ऐसे में सबसे ज्यादा असर उसकी ग्रोथ पर पड़ सकता है।
इसलिए ऐसे में जरूरत होती है कि आप ऐसे फूड्स को दें जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, प्रोटीन्स, मिनरल्स, कार्बोहायड्रेट, फैट आदि चीजें भरपूर मात्रा में हो। कोशिश करें कि ये फ़ूड टेस्टी भी हो ताकि बच्चे बड़े चाव के साथ खा सके। खाना अधूरा न छोड़े और खाने को बड़े ही चाव से खाएं।
तो चलिए जानते हैं कि बच्चों कि डाइट में कौन-कौन सी चीजों को शामिल कर सकते हैं-

शकरकंद
शकरकंद जिसे स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। वहीं इसमें नेचुरल शुगर होता है जिसके कारण ये मीठा लगता है। इसके फायदों की बात करें तो शकरकंद आंखों की रोशनी, बालों के ग्रोथ और पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायता करते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसलिए शकरकंद को अपने बच्चों कि डाइट में जरूर शामिल करें।
बढ़ते हुए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को
दही
दही का सेवन बच्चों के हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। दही मानसिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास की ग्रोथ में काफी हद तक मददगार साबित होता है। दही का रोजाना सेवन हड्डियों एवं मांसपेशियों को मजबूत बना के रखने में मदद करते हैं। इसलिए बच्चों को रोज दही जरूर खिलाएं। दही को आप लस्सी, रायता, फ्रूट चाट आदि रूप में शामिल कर सकते हैं।
बढ़ते हुए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को
अंडा
अंडे के फायदे जितने बताए जाए उतने कम है। अंडे का सेवन आपको फायदा पहुंचाने में मदद करते हैं। ये बच्चों के ग्रोथ के लिए लाभदायक होते हैं। अंडे से होने वाले फायदे की बात करें तो इसमें प्रोटीन, आयरन, मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी आदि तत्त्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंडे के सफ़ेद हिस्से में जहां कैल्शियम और प्रोटीन होता है, वहीं अंडे के पीले भाग में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना एक अंडा बच्चे कि डाइट में जरूर शामिल करें। आप अंडे की भुजिया, एग रोल, ऑमलेट आदि तरीकों से खा सकते हैं।
बढ़ते हुए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को
ब्रोकली
ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। वहीं ये बच्चों की ग्रोथ में काफी हद तक इसका सेवन लाभदायक माना जाता है। ब्रोकली को रोजाना दिन में एक बार बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें। इसकी सब्जी या सूप किसी भी रूप में इसे खाना फायदेमंद साबित होता है। आप इसकी सब्जी को दूसरी सब्जियों के साथ यानी मिक्स वेजटेबल्स के रूप भी बना सकते हैं।
बढ़ते हुए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को

Hindi News / Health / बढ़ते हुए बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें इन फूड्स को

ट्रेंडिंग वीडियो