scriptचावल के पानी से सेहत को मिलते हैं ये शानदार फायदे, आप भी जानिए इनसे होने वाले फायदों के बारे में | amazing health benefits of rice water | Patrika News
स्वास्थ्य

चावल के पानी से सेहत को मिलते हैं ये शानदार फायदे, आप भी जानिए इनसे होने वाले फायदों के बारे में

चावल का उपयोग तो आप करते ही होंगें वहीं क्या आपको पता है कि चावल के साथ-साथ इसके पानी के भी अनेकों लाभ होते हैं। इसका रोजाना इस्तेमाल से आपके बाल से लेकर स्किन तक को फायदा मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं इनसे होने वाले और फायदों के बारे में।

Oct 25, 2021 / 02:54 pm

Neelam Chouhan

चावल के पानी से सेहत को मिलते हैं ये शानदार फायदे, आप भी जानिए इनसे होने वाले फायदों के बारे में

amazing health benefits of rice water

नई दिल्ली। चावल का सेवन तो आमतौर पर सभी ही बड़े चाव से करते हैं। चावल के फायदे की बात करें तो इसमें कई प्रकार के महत्वपूर्ण तत्त्व पाए जाते हैं जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। वहीं चावल में प्रचुर मात्रा में कार्बोहायड्रेट होता है जो सेहत से लेकर बालों तक की ग्रोथ में मदद करता है। आपको बताते चलें कि अनेकों रिसर्च के दौरान इस बात का पता चला है कि चावल का रोजाना सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाने से लेकर दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है।
विशेषज्ञों का मानना है कि चावल को भिगोने के बाद में इसके पानी जिसको हम फेंक देते हैं ये पानी कई तत्वों से भरपूर होता है। इसके पानी का उपयोग त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने से लेकर आंत की हेल्थ तक में लाभकारी होता है। इसलिए इसके पानी से जुड़े फायदों के बारे में आपको भी जानना चाहिए।
चावल के पानी से सेहत को मिलते हैं ये शानदार फायदे, आप भी जानिए इनसे होने वाले फायदों के बारे में
फेस के लिए सीरम के रूप में
इसके लिए सबसे पहले आप किसी भी बोतल में चावल का पानी, दो छोटे चम्मच ग्लिसरीन और एक बड़े चम्मच गुलाब जल को अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे बोतल में अच्छे से रख लें। रात को सोने से पहले आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा को कई प्रकार के पोषण मिलेंगें। वहीं त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में भी ये कारगर साबित होता है।
आंत और इम्यून की सेहत को दुरुस्त बनाकर रखने के लिए
राइस वाटर सेहत को प्रचुर मात्रा में पोषण देने में कारगर साबित होता है। ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है वहीं पेट साफ़ करने में भी कारगर साबित होता है। चावल के पानी में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को संतुलित करने में सहायता करता है। वहीं इसके सेवन से आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। इसलिए चावल के साथ इसके पानी भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। जिसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।
एनर्जी को बूस्ट करने के लिए
चावल का पानी इम्यून को दुरुस्त करके रखने में मदद करता है। इसके रोजाना सेवन से पेट में गैस,अपच,पेट दर्द,कब्ज जैसी आदि समस्याओं से राहत मिलती है। ये अनेकों बीमारियों से बचा के रखने में कारगर साबित होता है। आपको बताते चलें कि राइस वाटर में मिनरल्स एवं कार्बोहायड्रेट की प्रचुर मात्रा होती है। इसलिए आप दिन में एक बार चावल के पानी का सेवन जरूर करें। यदि आप इस पानी का सेवन सुबह करें तो ये पूरे दिन के लिए एनर्जी बूस्टर की तरह काम करेगा। वहीं ढेरों बीमारियां भी शरीर से दूर रहेंगी।
पिम्पल्स की समस्या को कम करने के लिए
राइस वाटर का यूज़ करके आप स्किन में से पिम्पल्स, दाग-धब्बों जैसी प्रोब्लेम्स से निजात पा सकते हैं। इसका इस्तेमाल एक टोनर की तरह कर सकते हैं। सबसे पहले तो आप एक कटोरे में चावल का पानी लें, इसमें कुछ बूदें गुलाब जल कि मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे में लगा लें। ये कुछ ही दिन में आपकी पिम्पल्स जैसी स्किन प्रोब्लेम्स को कम करने में सहायता करेगा। वहीं स्किन में ग्लो लेकर आने का भी काम करेगा। इसलिए इसके पानी का इस्तेमाल आप रोजाना कर कर सकते हैं।

Hindi News / Health / चावल के पानी से सेहत को मिलते हैं ये शानदार फायदे, आप भी जानिए इनसे होने वाले फायदों के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो