scriptCholesterol Reducing Herbs: नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये सस्ते आयुर्वेदिक हर्ब्स, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया का टलेगा खतरा | 5 cheap ayurvedic herbs reduce cholesterol Fast without medicine | Patrika News
स्वास्थ्य

Cholesterol Reducing Herbs: नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये सस्ते आयुर्वेदिक हर्ब्स, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया का टलेगा खतरा

Ayurvedic herbs for cholesterol: कोलेस्ट्रॉल जब हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (hypercholesterolemia) में बदलता है तो जान जोखिम में होती है। इस खतरे से बचाने में 5 हर्ब्स काम आ सकते हैं।

Apr 29, 2022 / 08:00 am

Ritu Singh

5_cheap_ayurvedic_herbs_reduce_cholesterol_fast_without_medicine.jpg

5 cheap ayurvedic herbs reduce cholesterol Fast without medicine

नसों में चिकपा मोमा जैसा लिसलिसा फैट कोलेस्ट्रॉल होता है और जब ये हद से ज्यादा बढ़ता है तब हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया में बदल जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल की गंभीर स्थिति होती है। अगर इसका समय से इलाज न किया गया तो यह हार्ट अटैक( Heart Attack ) का खतरा बना रहता है।
हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया के लक्षण- Hypercholesterolemia symptoms
हाई कोलेस्ट्रॉल यानि हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया में सांस फूलना, सिर दर्द, मोटापा, सीने में दर्द, बेचैनी, बेहोशी जैसे लक्षण बार-बार उभरते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले हर्ब्स-Herbs that control high cholesterol
जीरा, धनिया और सौंफ( Cumin, Coriander and Fennel)
ये तीन हर्ब्स को किसी भी रूप में रोज खाएं। आप चाहें तो तीनों को भिगा कर रात भर रखें और अगले दिन इसका पानी पीकर इसे चबा कर खा जाएं। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से घटता है। इसे रात में खाने के बाद भी ले सकते हैं। चाहे तो इन तीनों का काढ़ा बना लें या कच्चा ही खाएं।
अर्जुन की छाल (Arjuna Bark)
अर्जुन की छाल को दूध में मिलाकर सोते समय पीने की आदत डाल लें। सुबह या शाम किसी भी तरह से अर्जुन की छाल को लेना शुरू कर दें। ये कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन होती है।
गुग्गुल (Guggul)
गुग्गुल एक प्रकार का गोंद होता है और ये नसों में चिपके वसा यानि कोलेस्ट्रॉल को पिघाला देता है। इसका सेवन एक ही दवा के रूप में या अन्य जड़ी-बूटियों जैसे मेदोहर गुग्गुलु या त्रिफला गुग्गुलु आदि के साथ किया जा सकता है।
लाल प्याज़ ( red onion )
हाई केलोस्ट्रोल को कम करने में किचन में मौजदू लाल प्याज काफी फायदेमंद है। अगर आप एक चम्मच लाल प्याज के रस में एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाकर 1 महीने तक लगातार खाते हैं, तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में ला सकता है।
लहसुन ( Garlic )
आयुर्वेद में लहसुन को कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम करने वाला बतया गया है। लहसुन में पाए जाने वाले तत्व एलडीएल ( LDL ) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करते हैं। रोज़ाना लहसुन की 2 कलियां खाने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल 9 से 15 फीसदी तक घटाया जा सकता है।
नोट– नुस्खा आजमाते समय एक साथ सारे ही हर्ब्स का प्रयोग न करें। एक दिन में एक या कुछ दिन तक एक ही हर्ब्स का प्रयोग करें। एक साथ कई हर्ब्स लेना नुकसान दे सकता है। प्याज या लहसुन आप साथ में खा सकते हैं, लेकिन आयुर्वेदिक हर्ब्स को लेने से पहले आप विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News/ Health / Cholesterol Reducing Herbs: नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये सस्ते आयुर्वेदिक हर्ब्स, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया का टलेगा खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो