scriptHyundai Ioniq 5: क्या यह बेस्ट प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV है ? खरीदने से पहले जानिये परफॉरमेंस | Hyundai Ioniq 5 Review Best Premium Electric SUV in India? Check now | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

Hyundai Ioniq 5: क्या यह बेस्ट प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV है ? खरीदने से पहले जानिये परफॉरमेंस

Ioniq 5: हुंडई की Ioniq 5को भारत में असेंबल किया जा रहा है, जिस कारण इसकी कीमत कम हो जाती है, जो कि एक्स शोरूम के अनुसार 44.95 लाख रुपये है। जिस कीमत और रेंज के साथ यह आती है उस हिसाब से भारत में इसका मुकाबला करने के लिए कोई और कार फिलहाल मौजूद ही नहीं है। अब ऐसे ग्राहकों को इसे चुनने में ज्यादा सोचना भी नहीं पड़ेगा

Feb 19, 2023 / 02:21 pm

Bani Kalra

hyundai.jpg


Hyundai Ioniq 5:
इलेक्ट्रिक गाड़ियां पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ साथ बेहद कम खर्च में चलती हैं। पेट्रोल और डीजल की तुलना में इनकी रनिंग कॉस्ट बेहद कम होती है। और यही वजह है कि अब देश में इलेक्ट्रिक कारों के लॉन्च होने का सिलसिला अब तेजी से बढ़ रहा है। अभी हाल ही में हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक एसयूवी Ioniq 5 को भारत में लॉन्च किया है। इसका स्पोर्टी डिजाइन पहली ही नज़र में इम्प्रेस करता है। हुंडई की Ioniq 5 को भारत में असेंबल किया जा रहा है, जिस कारण इसकी कीमत कम हो जाती है, जो कि एक्स शोरूम के अनुसार 44.95 लाख रुपये है। जिस कीमत और रेंज के साथ यह आती है उस हिसाब से भारत में इसका मुकाबला करने के लिए कोई और कार फिलहाल मौजूद ही नहीं है। अब ऐसे ग्राहकों को इसे चुनने में ज्यादा सोचना भी नहीं पड़ेगा, लेकिन क्या यही इसकी एक वजह है ? हम कहेंगे नहीं…. दरअसल नई Ioniq 5 में कई ऐसी खूबियां हैं जो इसे अपने सेगमेंट में खास बनाती हैं।


डिजाइन

नई हुंडई Ioniq 5 का डिजाइन पहली ही नज़र में इम्प्रेस करता है। यह फ्यूचरिस्टिक डिजाइन वाली कार लगती है, और यहां पर हुंडई की तारीफ़ करनी होगी। सिल्वर कलर में यह अच्छी नज़र आती है और प्रीमियम फील देने में मदद करती है। इस SUV के फ्रंट एंड और रियर एंड को ‘पैरामीट्रिक पिक्सल्स’ के साथ काफी अच्छा डिजाइन मिलता है। इसमें 20 इंच के एलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं, लेकिन हमारे हिसाब से ये और बेहतर डिजाइन के साथ आ सकते थे।


शानदार केबिन

इंटीरियर की बता करें तो इसमें 12.3-इंच का ड्यूल स्क्रीन दी गई है साथ ही इसका मॉड्यूलर केबिन बेहद इम्प्रेस करता है। EV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने की वजह से Ioniq 5 का फ्लोर फ्लैट है। गाड़ी का कैबिन काफी रूमी लगता है। केबिन क्वालिटी वाकई प्रीमियम है और इम्प्रेस करती है। इसका बड़ा डिस्प्ले अच्छा है और इसके रीड करना भी आसान है। इसमें स्लाइडिंग सेंटर कंसोल के साथ एक ग्लोव बॉक्स भी दिया गया है। लेकिन जब इसे ड्राइव करते हैं तो स्टेयरिंग की वजह से मीटर कंसोल ठीक से नज़र नहीं आता जोकि निराश भी करता है। इसमें वर्चुअल इंजन साउंड, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट मिरर और इलेक्ट्रिक पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें

ये 25 कारें भारत में बिकती हैं सबसे ज्यादा!



 


60+ कनेक्टेड कार फीचर्स

अगर ड्राइविंग के दौरान म्यूजिक का मज़ा लेना चाहते हैं तो इस गाड़ी में बोस ऑडियो सिस्टम के साथ 8 स्पीकर्स लगे हैं और इनका साउंड यकीन मानिए आपको सिनेमा हॉल की याद दिया देगा। Ioniq 5में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा मिलती है, इसके अलावा 60+ कनेक्टेड कार फीचर्स इसमें मिलते हैं। साथ ही इसमें एक बड़ी मूनरूफ और 21, ADAS लेवल 2 के फीचर्स दिए गए हैं। इस गाड़ी में 5 लोग काफी आराम से बैठ सकते हैं, स्पेस के मामले में ये पूरे नंबर की हकदार है। इसकी सीट्स में जीरो ग्रैविटी फंक्शन मिलता है यानी आप फ्रंट सीट्स को आसानी से एडजस्ट करके बेड बना सकते हैं। इतना ही नहीं इन सीटों पर आपको हीटेड और कूलिंग फंक्शन भी मिल जाता है।


पावरट्रेन और परफॉरमेंस

Hyundai Ioniq 5 में एक रियर मोटर दिया गया है, जो कि 217PS/350 Nm का आउटपुट देता है। इसमें 72.6kWh बैटरी पैक से 631km की रेंज का दावा किया गया है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 163 mm है। इसका हल्का स्टीयरिंग और बेहतर विजबिल्टी की वजह से ड्राइव करना बहुत आसान है। यह खराब रास्तों पर इतनी आसानी से निकल जाती है कि पता नहीं चलता।11 KW के AC फास्ट चार्जर से गाड़ी चार्ज करते हैं तो 7 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। वहीं, 180 KW के जरिए चार्ज करते हैं तो 10 से 80% गाड़ी चार्ज करने में 18 मिनट का समय लगेगा। कंपनी के मुताबिक Hyundai iONIQ 5 फुल चार्ज पर 631 km तक की रेंज देती है। लेकिन यह आराम से 450km या इससे ज्यादा की रेंज (रियल टाइम) दे सकती है।

यह भी पढ़ें

6 एयरबैग्स समेत ADAS सेफ्टी फीचर्स के साथ नई Hyundai VERNA इस दिन होगी लॉन्च




Hindi News / Automobile / Electric Vehicles / Hyundai Ioniq 5: क्या यह बेस्ट प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV है ? खरीदने से पहले जानिये परफॉरमेंस

ट्रेंडिंग वीडियो