scriptGreen Chili Benefits: संक्रमण को दूर कर इम्यूनिटी मजबूत करते हैं मिर्च के बीज | Eat Green Chili seeds to boost immunity and prevent infection | Patrika News
डाइट फिटनेस

Green Chili Benefits: संक्रमण को दूर कर इम्यूनिटी मजबूत करते हैं मिर्च के बीज

Green Chili Benefits: हरी मिर्च के बीज आपकी मदद वजन को नियंत्रत करने में कर सकते हैं। यह बीज आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं, जिससे शरीर कैलोरी बर्न करने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि

May 08, 2020 / 06:37 pm

युवराज सिंह

Eat Green Chili

Green Chili

Green Chili Benefits: भारतीय खाने में तीखे स्वाद वाली हरी मिर्च को काफी पंसद किया जाता है। लोग इसे खाने या सलाद में खाते हैं, भले ही ये कानों से धूआं निकाल दे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च के बीज आपको ये स्पाइसी फ्लेवर देते हैं। आपकाे यह जानकर और भी हैरानी हो सकती हैं कि हरी मिर्च के बीजों में मिर्च की छाल से भी ज्यादा गुण होते हैं। हरी मिर्च के बीज विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, निएसिन, फाइबर, फॉलेट से भरपूर होते हैं। मिर्च की ज्यादा गर्म तासीर उसके बीजों में ही होती है और उसकी छाल सामान्यत: हल्की ही होती है। यहां हम आपको बता रहे हैं हरी मिर्च के बीजों के कुछ फायदे-
ठीक करे पाचन
विटामिन सी से भरपूर मिर्च के बीज मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाने में बहुत मददगार होते हैं। जब इन्हें खाने के साथ कच्चा खाया जाता है तो ये बीज खाना पचाने में मदद करते हैं।
कम करे कोलेस्ट्रॉल लेवल
मिर्च के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें काफी मात्रा में फाइटॉस्टेरोल (phytosterol) होता है जो शरीर में गुड फेट की तरह काम करता है। फाइटॉस्टेरोल (phytosterol) नसों पर जमी प्लाक को हटाता है और खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को ऑब्जर्व करता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल न बनने देने का काम भी करता है। ऐसा करने से आपका दिल स्वस्थ रह सकता है।
वजन करे कम
हरी मिर्च के बीज आपकी मदद वजन को नियंत्रत करने में कर सकते हैं। यह बीज आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं, जिससे शरीर कैलोरी बर्न करने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मिर्च के बीज शरीर के तापमान को और हार्ट रेट को बढ़ा देती हैं। इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है, जो वजन कम करने में काफी मददगार होता है।
संक्रमणों से बचाव
हरी मिर्च के बीज एंटी-बैक्टिरियल होते हैं। इससे आपकी त्वचा से संबंधित परेशानियां कम होती हैं। इसके अलावा आप कई तरह के संक्रमणों से बचे रह सकते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट गुण
हरी मिर्च के बीज में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को कई तरह के एलिमिनेट फ्री रेडिकल्स से बचा कर रखते हैं। इसमें विटामिन सी, ई और के होता है और साथ ही पोटेशियम, बेटा करोटेंन और बेटा क्राईटॉक्सेंथिन (beta-carotene, and beta-cryptoxanthin) भी होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही इंम्यून सिस्टम को सही रखता है।

Hindi News / Health / Diet Fitness / Green Chili Benefits: संक्रमण को दूर कर इम्यूनिटी मजबूत करते हैं मिर्च के बीज

ट्रेंडिंग वीडियो