scriptJharkhand Election: JMM-कांग्रेस में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव, जानें डिटेल | Jharkhand Election: Congress and JMM will contest on 70 assembly seats in Jharkhand | Patrika News
राष्ट्रीय

Jharkhand Election: JMM-कांग्रेस में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव, जानें डिटेल

Hemant Soren: झारखंड में इंडिया गठबंधन की सहयोगी पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है। कांग्रेस और JMM 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

रांचीOct 19, 2024 / 04:01 pm

Ashib Khan

Jharkhand Election: झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) को लेकर इंडिया गठबंधन (India Alliance) के तहत झामुमो (JMM), कांग्रेस (Congress), राजद (RJD) और वाम पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है। गठबंधन के नेता और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस के प्रत्याशी 70 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा बची हुई सीटों पर राजद और वाम दलों के उम्मीदवार होंगे। चारों घटक दल एकजुट होकर चुनावी मैदान में उतरेंगे। हेमंत सोरेन ने कहा कि कौन कहां से चुनाव लड़ेगा यह अभी तय किया जाएगा। 

मजबूती के साथ लड़ेंगे चुनाव-हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राजद और वाम दलों के नेताओं से बातचीत के बाद जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी कि किस सीट पर किस पार्टी का प्रत्याशी होगा। साल 2019 के विधानसभा चुनाव में वाम दलों के साथ गठबंधन नहीं हुआ था, लेकिन इस बार एक साथ मिलकर मजबूती से साथ साथ चुनाव लड़ने की तैयारी हो चुकी है।

‘RJD और वाम दल के प्रतिनिधि नहीं थे मौजूद’

बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अभी इसका खुलासा नहीं किया है कि जेएमएम और कांग्रेस कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं हेमंत सोरेन ने कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर की उपस्थिति में सीट शेयरिंग का ऐलान किया। हालांकि इस मौके पर आरजेडी और वाम दल के प्रतिनिधि मौजूद नहीं थे। 

दो चरणों में होगी वोटिंग

झारखंड में विधानसभा चुनाव इस पर बार दो चरणों में होंगे। पहले चरण की वोटिंग 13 नवंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 20 नवंबर को होगी। वहीं 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। बता दें कि झारखंड में NDA में सीट शेयरिंग हो चुकी है। प्रदेश की 81 सीटों में से BJP 68 सीटों पर, आजसू 10 सीटों, जेडीयू 2 और लोजपा (रामविलास) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

2019 में 30 सीटों पर जीती थी JMM

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में झामुमो ने 43 सीटों पर और कांग्रेस ने 31 सीटों पर चुनाव लड़ा था। जिसमें से JMM ने 30 सीटों पर और कांग्रेस ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं सात सीटों पर चुनाव लड़ रही आरजेडी को सिर्फ एक सीट पर ही जीत मिली थी।

Hindi News / National News / Jharkhand Election: JMM-कांग्रेस में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव, जानें डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो