scriptCG Ration: नहीं मिल पा रहा समय में चावल… राशन दुकान खुलते ही सर्वर डाउन से बढ़ी परेशानी | CG Ration: Not able to get rice on time... Trouble increased | Patrika News
धमतरी

CG Ration: नहीं मिल पा रहा समय में चावल… राशन दुकान खुलते ही सर्वर डाउन से बढ़ी परेशानी

CG Ration: धमतरी जिले के राशन विक्रेताओं के हड़ताल समाप्ति के बाद शनिवार से राशन दुकानों के शटर खुल गए हैं। राशन दुकान खुलने के पहले दिन ही पीडीएस चावल समेत अन्य राशन लेने के लिए हितग्राहियों की भारी भीड़ रही।

धमतरीOct 06, 2024 / 01:59 pm

Shradha Jaiswal

cg ration
CG Ration: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के राशन विक्रेताओं के हड़ताल समाप्ति के बाद शनिवार से राशन दुकानों के शटर खुल गए हैं। राशन दुकान खुलने के पहले दिन ही पीडीएस चावल समेत अन्य राशन लेने के लिए हितग्राहियों की भारी भीड़ रही। राशनकार्ड जमा कर बारी-बारी से हितग्राहियों को राशन का वितरण किया गया, लेकिन बार-बार सर्वर डाउन होने से राशन विक्रेताओं को हितग्राहियों की ऑनलाइन जानकारी फीड करने में परेशानी हुई। सर्वर की समस्या देर शाम तक बनी रही, जिससे कई हितग्राहियों को राशन नहीं मिल पाया। ऐसे में अव्यवस्था को लेकर उनमें रोष पनपने लगा है।
यह भी पढ़ें

CG News: रायपुर के साइंस कॉलेज में होगा सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन, लोगों में बना गजब का उत्साह…

CG Ration: बार-बार सर्वर डाउन होने से हुई परेशानी

CG Ration: पत्रिका ने शहर के शीतलापारा, हटकेशर, महंत घासीदास वार्ड सहित दो अन्य वार्डाें में स्थित राशन दुकानों में पीडीएस राशन वितरण की पड़ताल की। हड़ताल के बाद राशन दुकान खुलने ने इन दुकानों में चावल, शक्कर सहित अन्य खाद्य सामाग्री लेने के लिए हितग्राहियों की भारी भीड़ रही। हितग्राही पूर्णिमा नेताम, अमरीका ध्रुव, सरिता सोनवानी ने बताया कि भीड़ ज्यादा होने से राशन कार्डाें को क्रमश: जमा कराया गया था। जिसकी बारी आती, उसका ऑनलाइन फिंगरप्रिंट लेकर राशन दिया गया, लेकिन बार-बार सर्वर डाउन होने से परेशानी हुई।
CG Ration: बताया गया कि कई बार सरवर अपडाउन होने से एक हितग्राही का डाटा अपलोड करने में करीब 15 से 20 मिनट का समय लगा। उनका कहना था कि जब से ब्लूटूथ सिस्टम चालू हुआ है। राशन लेने में परेशानी हो रही है। ऑनलाइन की पूरी प्रक्रिया करने के बाद फिंगर प्रिंट सब्मिट नहीं होने पर उसी प्रक्रिया को दुबारा दोहराया गया, जिससे समय अधिक लगा। नतीजा कई हितग्राहियों को देर शाम तक भी राशन नहीं मिला। उन्हें दूसरे दिन बुलाया गया है।

राशन विक्रेताओं को भी परेशानियों का करना पड़ रहा सामना

बता दें कि राशन वितरण के लिए राशन दुकान के विक्रेताओं जो मशीनें दी गई है, उसमें से कई मशीनों में तकनीकी दिक्कत आ रही है। विभाग को भी इससे अवगत कराया गया है। हड़ताल के दौरान 6 सूत्रीय ज्ञापन में प्रथम नंबर पर मशीन की गुणवत्ता खराब होने तथा इसमें सुधार करने की मांग को रखा गया है। मशीनों को बदलने की भी बात कही गई, लेकिन समस्या अभी भी जस की तस है। ऐसे में राशन विक्रेताओं को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
प्रदेश भर राशन विक्रेताओं को राशन आबंटन के लिए जो मशीनें दी गई है। इसमें से कई मशीनों में तकनीकी दिक्कत है। कई तो खराब हो गई है। ज्ञापन में मशीन को बदलने की मांग भी शामिल हैं। सही ढंग से मशीन काम नहीं करने परेशानी हो रही है। विजय कुमार धृतलहरे, प्रदेश महासचिव, छग शासकीय राशन दुकान एवं विक्रेता

Hindi News / Dhamtari / CG Ration: नहीं मिल पा रहा समय में चावल… राशन दुकान खुलते ही सर्वर डाउन से बढ़ी परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो