scriptछतरपुर स्टेशन में रैक प्वाइंट तैयार, नहीं लगाना पड़ेगी अब हरपालपुर की दौड़ | Patrika News
छतरपुर

छतरपुर स्टेशन में रैक प्वाइंट तैयार, नहीं लगाना पड़ेगी अब हरपालपुर की दौड़

शहर के रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट बन गया है। 20 मीटर चौड़ा और एक किलोमीटर लंबा रैक प्वाइंट बनने से अब हरपालपुर रैक प्वाइंट की दौड़ नहीं लगानी होगी। वहीं, खाद, अनाज भी छतरपुर से भेजा व मंगवाया जा सकेगा।

छतरपुरSep 08, 2024 / 10:49 am

Dharmendra Singh

railway raik

रेलवे रैक प्वाइंट

छतरपुर. शहर के रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट बन गया है। 20 मीटर चौड़ा और एक किलोमीटर लंबा रैक प्वाइंट बनने से अब हरपालपुर रैक प्वाइंट की दौड़ नहीं लगानी होगी। वहीं, खाद, अनाज भी छतरपुर से भेजा व मंगवाया जा सकेगा। अभी तक इसके लिए हरपालपुर जाना पड़ता था। सामग्री को हरपालपुर से छतरपुर तक लाने के लिए ट्रकों का इंतजाम करना पड़ता था। इससे समय और धन दोनों खर्च होता था, अब वहीं माल सीधे तौर पर छतरपुर आएगा। वहीं किसानों को भी खाद्य सामग्री भेजने में सहूलियत होगी।

गेहूं, सीमेंट सीधे आएगा छतरपुर


रैक प्वाइंट बनने से मालगाडिय़ों की संख्या में भी इजाफा होगा। रैक प्वॉइंट बनने से सीमेंट, कोयला, गेहूं और अन्य सामग्री आसानी से आ सकेगी। अभी तक हरपालपुर रेलवे स्टेशन पर यह माल आता थ। इससे व्यापारियों के काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। छतरपुर रेलवे स्टेशन पर पहले की तुलना में सुविधाओं का विस्तार तेजी से हुआ है। पार्सल ऑफिस भी प्रस्तावित है। वर्तमान में यदि किसी व्यक्ति को पार्सल बुक कराना होता है, तो उसे खजुराहो रेलवे स्टेशन जाना पड़ता है। छतरपुर से खजुराहो की दूरी ट्रेन से 41 किलोमीटर है, जबकि सडक़ मार्ग से 45 किलोमीटर है। ऐसे में रेलवे की पार्सल बुक कराने के लिए लोगों के समय और धन का अपव्यय होता है।

अमृत स्टेशन योजना का मिलेगा लाभ


अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छतरपुर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है। यहां डिस्पेल बोर्ड लगाए गए है। वेटिंग हॉल का विस्तार किया जा रहा है। यात्री सुविधाएं बढ़ेगी। योजना में छतरपुर और खजुराहो स्टेशन आने वाले समय में नए लुक में नजर आऐंगे। हरपालपुर स्टेशन को नया लुक दे दिया गया है। मास्टर प्लान में स्टेशन को और बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। स्टेशन पर स्थित खम्भों दीवारों का सौंदर्यीकरण, बेटिंग हॉल, रिटेल एंड कैफेटेरिया की क्लबिंग, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, चित्रण, फर्नीचर का बेहतर होना, सर्व सुविधायुक्त शौचालय, साफ-सफाई, बेहतर दृश्यता की व्यवस्था की जा रही है।

Hindi News/ Chhatarpur / छतरपुर स्टेशन में रैक प्वाइंट तैयार, नहीं लगाना पड़ेगी अब हरपालपुर की दौड़

ट्रेंडिंग वीडियो