scriptDengue: ‘O’ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले रहें सावधान ! आप हैं मच्छरों की पहली पसंद | Dengue: People with O positive blood group should be cautious of dengue | Patrika News
भोपाल

Dengue: ‘O’ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले रहें सावधान ! आप हैं मच्छरों की पहली पसंद

Dengue: ओ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों के प्रति मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं। ऐसे में इन लोगों को नवंबर तक डेंगू के कहर से बचने के लिए ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

भोपालAug 13, 2024 / 11:12 am

Astha Awasthi

Dengue

Dengue

Dengue: आपको आपके घर में अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा मच्छर काट रहें हैं तो इसके लिए आपका ब्लड ग्रुप जिमेदार हो सकता है। इंटरनेशनल जर्नल में पब्लिश रिपोर्ट बताती हैं कि ओ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों के प्रति मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं।
ऐसे में इन लोगों को नवंबर तक डेंगू के कहर से बचने के लिए ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। अकेले भोपाल में डेंगू का आंकड़ा 141 पहुंच गया है। जिसमें से 60 मरीज जुलाई और 27 केस अकेले अगस्त के 12 दिनों में दर्ज किए गए। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि हर संदिग्ध मरीज की जांच की जाए।
Dengue

ये भी पढ़ें: Vande Bharat: 2 राज्यों के यात्रियों की हो गई बल्ले-बल्ले, ‘वंदे भारत स्लीपर ट्रेन’ का रूट तय


संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट करना जरूरी

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि मुख्य रूप से डेंगू एडीज मादा मच्छर के काटने से फैलता है। वहीं संक्रमित व्यक्ति को यदि दूसरी प्रजाती का मच्छर काटे और उसके बाद स्वस्थ व्यक्ति को काट ले तो वो भी बीमारी की चपेट में आ सकता है। इसलिए सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए अलग से वार्ड तैयार किए गए हैं।

इसलिए मादा मच्छर से ज्यादा खतरा

नर मच्छर की तुलना में मादा मच्छरों के काटने का डर अधिक रहता है। मादा मच्छर के सेंसिंग ऑर्गन ज्यादा एक्टिव होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें अंडे देने के लिए जरूरी पोषक तत्व इंसानों के रक्त से मिलसे हैं। ऐसे में वे हमारे शरीर से निकलने वाली कार्बन डाईऑक्साइड, यूरकि एसिड, लैक्टिक एसडि, अमोनिया की महक की तरफ आकर्षित होते हैं।

Hindi News / Bhopal / Dengue: ‘O’ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले रहें सावधान ! आप हैं मच्छरों की पहली पसंद

ट्रेंडिंग वीडियो