scriptBird Flu: अगर आप ‘चिकन’ और ‘अंडा’ खाते हैं तो जरूर पढ़े ये खबर, रहें सतर्क | Bird Flu: There is no danger in eating chicken but take precautions | Patrika News
भोपाल

Bird Flu: अगर आप ‘चिकन’ और ‘अंडा’ खाते हैं तो जरूर पढ़े ये खबर, रहें सतर्क

– कोरोना के मुकाबले 20 गुना तेजी से जान लेता है बर्ड फ्लू- एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस H5N1 की वजह होता है बर्ड फ्लू

भोपालJan 07, 2021 / 11:58 am

Astha Awasthi

bird.png

Bird Flu

भोपाल। कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर कम भी नहीं हो पाया था कि एक नए वायरस (Bird Flu) की एंट्री हो गई है। भारत में एक बार फिर से बर्ड फ्लू संक्रमण (Bird Flu Crisis In India) का खतरा बढ़ गया है। बर्ड फ्लू से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण को लेकर मध्य प्रदेश सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। प्रदेश में दक्षिण भारत समेत सीमावर्ती राज्यों से पोल्ट्री व्यवसाय पर रोक लगा दी गई।

deviled-eggs-1-500x375.jpg

बीते दिनों बर्ड फ्लू के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर स्थिति की समीक्षा की। इसमें बताया गया कि राज्य में बर्ड फ्लू की बड़ी समस्या नहीं है, पर एहतियातन जरूरी कदम उठाए गए हैं। वहीं ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि इस दौरान चिकन और अंडा खाया जाए या नहीं। जानिए इस बारे में WHO क्या कहता है….

 

eggs_-thumb.jpg

आपको बता दें कि बर्ड फ्लू में आप चिकन या अंडे खा सकते हैं लेकिन इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि यह अच्छे से पका हुआ हो। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक बयान के मुताबिक, अगर अच्छे से पकाया जाए तो चिकन आदि चीजों को खाया जा सकता है लेकिन एक बाद का ध्यान रहे कि कोई भी संक्रमित पक्षी इस फूड चेन का हिस्सा ना हो।

ramen-egg-9232-i-1-480x270.jpg

वहीं WHO का यह भी कहना है कि जिस पोल्ट्री में बर्ज फ्लू हो वहां का चिकन खाना खतरनाक हो सकता है। तो अगर आप चिकन खाना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि चिकन 70 डिग्री सेल्सियस पर या उससे अधिक तापमान पर पका हो।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yi85t

Hindi News / Bhopal / Bird Flu: अगर आप ‘चिकन’ और ‘अंडा’ खाते हैं तो जरूर पढ़े ये खबर, रहें सतर्क

ट्रेंडिंग वीडियो