script24 नवंबर से तहसीलों में होगा परिवर्तन, फिर बदलेगा एमपी का नक्शा, विभाग ने जारी की अधिसूचना | The map of MP will change again from November 24 due to changes in tehsils | Patrika News
भोपाल

24 नवंबर से तहसीलों में होगा परिवर्तन, फिर बदलेगा एमपी का नक्शा, विभाग ने जारी की अधिसूचना

Satna district Chitrakoot tehsil तहसीलों में बदलाव

भोपालOct 26, 2024 / 09:49 pm

deepak deewan

The map of MP will change again from November 24 due to changes in tehsils

The map of MP will change again from November 24 due to changes in tehsils

नवंबर के शुरुआती दिनों में जहां मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस समारोहों की गूंज रहेगी वहीं अंतिम दिनों में प्रदेश के नक्शे में
फिर परिवर्तन हो जाएगा। राज्य की तहसीलों में बदलाव हो जाएगा। मध्यप्रदेश के सतना जिले में यह परिवर्तन होगा जिसके साथ ही एक नई तहसील भी अस्तित्व में आ जाएगी। इसके लिए प्रदेश के राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। सतना जिले में एक तहसील टूटकर नई तहसील बनेगी जोकि 24 नवंबर को आकार लेगी। नई तहसील यूपी से सटकर बनेगी।
मध्यप्रदेश के सतना जिले में तहसीलों में बदलाव हो रहा है। जिले की मझगवां तहसील टूटेगी जिससे नई चित्रकूट तहसील मूर्तरूप लेगी। यह सतना की 9वीं तहसील होगी जोकि 24 नवंबर को आधिकारिक रूप से गठित मानी जाएगी।
प्रभावी प्रशासन और लोगों की सुविधा के लिए मझगवां तहसील को विभाजित कर नई तहसील बनाई गई है। नवगठित चित्रकूट तहसील में 111 गांव होंगे जोकि 34 पटवारी हल्कों के अंतर्गत आएंगे। सतना जिले की 9वीं तहसील के रूप में नई चित्रकूट तहसील के लिए राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।
यह भी पढ़ें : शनिवार, रविवार की छुट्टी निरस्त, रोज सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक करना होगा काम

24 नवंबर को आकार लेनेवाली नई तहसील में राजस्व निरीक्षक मंडल चित्रकूट के नौ पटवारी हल्के शामिल किए गए हैं। तहसील में राजस्व निरीक्षक मंडल बरौंधा के 25 पटवारी हल्के शामिल किए हैं।
प्रस्तावित चित्रकूट तहसील की पूर्वी सीमा उत्तरप्रदेश और मझगवां से जुड़ेगी जबकि पश्चिमी सीमा उत्तरप्रदेश और एमपी के पन्ना जिले की अजयगढ़ तहसील से जुड़ेगी। तहसील के दक्षिण में मझगंवा तहसील और पन्ना तहसील पड़ेगी। चित्रकूट तहसील की उत्तरी सीमा उत्तरप्रदेश से जुड़ी रहेगी।
नई चित्रकूट तहसील के गठन से मझगवां तहसील सिकुड़ जाएगी। इसमें महज 101 गांव बचेंगे जोकि 21 पटवारी हल्कों में सिमट जाएंगे।

एक नजर में
— सतना की 9 वीं तहसील बनेगी चित्रकूट
— अभी जिले में हैं 8 तहसीलें
— रघुराजनगर, मझगवां, नागौद, रामपुर बघेलान, उचेहरा, कोटर, बिरसिंहपुर और कोठी तहसीलें हैं अभी सतना में

Hindi News / Bhopal / 24 नवंबर से तहसीलों में होगा परिवर्तन, फिर बदलेगा एमपी का नक्शा, विभाग ने जारी की अधिसूचना

ट्रेंडिंग वीडियो