scriptचोरी की लाइट से रोशन हो रहे थे पार्क, परिषद ने काटी बिजली | Parks were being illuminated by stolen lights, power cut | Patrika News
भीलवाड़ा

चोरी की लाइट से रोशन हो रहे थे पार्क, परिषद ने काटी बिजली

यूआइटी ने शहर में अधिकांश पार्क में ले रखे थे रोड लाइट से सीधे कनेक्शन

भीलवाड़ाJul 05, 2021 / 11:38 am

Suresh Jain

चोरी की लाइट से रोशन हो रहे थे पार्क, परिषद ने काटी बिजली

चोरी की लाइट से रोशन हो रहे थे पार्क, परिषद ने काटी बिजली

भीलवाड़ा।
नगर विकास न्यास चोरी की बिजली से शहर के पार्क रोशन हो कर रखे थे। यह काम बेरोकटोक चल रहा था। हालांकि रोडलाइट की बिजली का भार जनता पर 15 पैसे प्रति यूनिट पड़ रहा है। नगर परिषद के सभापति के पास शिकायत पहुंची तो न्यास के उन पार्कों की बिजली काट दी गई, जहां चोरी छुपे लोड लाइट से पार्क रोशन किया जा रहा था।
शहर में ऐसे कई दुकानदार भी रोड लाइट से बिजली चुरा रहीे हैं। परिषद ने दो दिन से अभियान चलाकर शहर में न्यास के जितने पार्क है और उनमें बिजली का कनेक्शन अवैध रूप से ले रखा है, उसे काट दिया गया। शहर के आरसी व्यास, आरके कॉलोनी, विजयसिंह पथिक नगर, आजाद नगर तथा पटेल नगर के पार्क चोरी की बिजली से रोशन हो रहे थे। चोरी के कारण परिषद का खर्चा लगातार बढ़ रहा है जबकि सरकार बिजली बचाने के लिए एलईडी लाइट लगवाई थी।
इस मामले की निकाय के विद्युतकर्मियों को जानकारी है। परिषद अधिकारियों को शिकायत हो चुकी है। अब धीरे-धीरे नगर विकास न्यास के अधिकारी एक पार्क के साथ अन्य पार्क में भी रोडलाइट के पोल से बिजली चोरी कर रहे हैं।
लाखों के बिल परिषद दे रही
शहर में रोडलाइट के बिल के रूप में नगर परिषद को हर माह लाखों रुपए का भार पड़ता है। यह बिल रोडलाइट के रूप में खर्च होने वाली बिजली का है। असल में बड़े स्तर पर बिजली चोरी हो रही है। दूसरी और आमजन से 15 पैसे प्रति यूनिट वसूला जाता है।
अवैध कॉलोनी में भी अवैध लाइट
शहर में कई अवैध कॉलोनियों में विद्युत कनेक्शन अवैध है। कई घरों में रोड लाइट से कनेक्शन ले रखे है। इसका भार भी आम जनता पर पड़ रहा है।
जोधड़ास चौराहे तक लाइट
शहर में बड़ी संख्या हाई मास्क लाइटे लगा रखा है। ऐसे क्षेत्र में भी रोड़ लाइटें लगा दी है जहां एक भी मकान नहीं है। जोधड़ास चौराहे पर भी भारी भरकम लाइटे है। न्यास ने अपने पैरा-फेरी में भी रोड लाइट लगा रखी है जिसका बिल नगर परिषद भर रही है। जबकि न्यास की ओर से मिलने वाला १५ प्रतिशत विकास शुल्क भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में रोड लाइटों के नाम पर परिषद को लाखों रुपए बिल के चुकाने पड़ रहे है। इसलिए शहर के जिस पार्क में अवैध कनेक्शन ले रखे है तो उसे हटाने के आदेश दिए है।
राकेश पाठक, सभापति नगर परिषद भीलवाड़ा
कुछ पार्कों में ले रखे है कनेक्शन
कई पार्को में रोड़ लाइट परिषद ने लगा रखी है तो वे कैसे काट सकते हैं। बिना सूचना के कैसे काट रहे हैं। फिर भी हम बिजली के कनेक्शन लेकर १५ प्रतिशत जो राशि परिषद को न्यास देता है उससे यह राशि काट ली जाएगी। अरबन शेष की क्रेडिट भी नगर परिषद को मिल रही है। बिना सूचना के ही लाइट काटना गलत है, कोई अनहोनी होती है तो उसकी जिम्मेदारी परिषद की होगी।
तेजमल शर्मा, प्रभारी रोशनी शाखा नगर विकास न्यास भीलवाड़ा

Hindi News / Bhilwara / चोरी की लाइट से रोशन हो रहे थे पार्क, परिषद ने काटी बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो