scriptDiarrhea Outbreak In CG: बेमेतरा में डायरिया का प्रकोप, इस गांव में मिले 71 मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप | Diarrhea Outbreak in CG: 71 patients of diarrhea found in Dhaba village of Bemetara | Patrika News
बेमेतरा

Diarrhea Outbreak In CG: बेमेतरा में डायरिया का प्रकोप, इस गांव में मिले 71 मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

Bemetara News: बेमेतरा जिला के बेरला ब्लॉक के ग्राम ढाबा में डायरिया का प्रकोप देखने को मिल रहा है। अब तक कुल 71 ग्रामीण डायरिया की चपेट में आ गए हैं। 12 ग्रामीणों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बेरला में भर्ती किया गया है।

बेमेतराOct 18, 2024 / 11:47 am

Khyati Parihar

Diarrhea Outbreak In CG
Diarrhea Outbreak In CG: बेरला विकासखंड के ग्राम ढाबा में डायरिया के 40 मरीज मिले हैं। गांव में लगातार दो दिन से उल्टी-दस्त के मरीज मिल रहे हैं। गांव में 71 मरीज हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। गांव के 12 मरीजों का उपचार गांव से बाहर बेरला, धरसींवा व निजी अस्पतालों में किया जा रहा है। गांव में व्याप्त स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम शिविर लगाकर आपात सेवा दे रही है। वहीं जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी ने गांव पहुंचकर हालातों का जायजा लिया।
जानकारी हो कि जिला के बेरला ब्लॉक के ग्राम ढाबा में बीते 48 घंटे के दौरान डायरिया के 71 मरीज मिले हैं। उल्टी-दस्त से पस्त मरीजों के उपचार के लिए हेल्थ विभाग की टीम घर-घर पहुंच रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ओआरएस का खुराक व अन्य आवश्यक दवाइयां मरीजों को दे रही है। गांव के सरकारी भवन में शिविर लगाया गया है, जहां पर 24 घंटे के लिए डॉक्टर व नर्सिंग स्टाफ की रोस्टर ड्यूटी लगाई गई है।
यह भी पढ़ें

Diarrhea Outbreak In CG: कहर बरपा रहा डायरिया, इस जिले में एक साथ 20 लोग हुए बीमार… मचा हड़कंप

ढाबा गांव में बीते दो दिन से जारी स्थिति को देखते हुए सीएमएचओ डॉ. यशवंत कुमार ध्रुव गांव पहुंचे। उन्होंने बेरला बीएमओ डॉ. जितेन्द्र कुंजाम को गांव में 24 घंटे के लिए 108 वाहन तैनात करने के साथ विभाग के डॉक्टर की ड्यूटी लगाने की जानकारी ली। बीपीएम यशवंत चंद्राकर ने बताया कि विभाग का मैदानी अमले को घर-घर जाकर सर्वे व जांच करने के लिए कहा गया है। मैदानी अमला दो दिन से गांव में सक्रियता से काम कर रहा है।
33 मरीजों का उपचार गांव में किया जा रहा है। हालांकि बुधवार को मिले मरीजों की स्थिति में कल की अपेक्षा सुधार आया है। कुछ ग्रामीण स्वस्थ हो चुके हैं। गांव के बाहर 12 मरीजों का उपचार किया जा रहा है, जिसमें से दो पीड़ितों का उपचार रायपुर जिला के धरसींवा, सीएचसी बेरला में 9 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वहीं दो मरीजोें का उपचार निजी अस्पताल में जारी है।

Diarrhea Outbreak In CG: अलग-अलग गांव में डायरिया फैलने के 7 प्रकरण सामने आए

इस साल जिले के अलग-अलग गांवों में उल्टी दस्त होने के 7 प्रकरण सामने आ चुके हैं, जिसमे साजा के ग्राम डगनिया में 80, बेेमेतरा के ग्राम सेमरिया में दो बार अलग अवधि में 40, साजा के ग्राम जानो में 60, ग्राम सैगोना में 50 व साजा के ग्राम लालपुर में 18 अगस्त को डायरिया के 52 मरीज मिले थे।
जिसके बाद अब बेरला के ग्राम ढाबा में दो दिन के भीतर डायरिया के 71 मरीज मिले हैं, जिसमें से 25 मरीज उपचार के बाद ठीक हुए हैं। कुछ मरीजों ने पेट दर्द की शिकायत की है। 71 मरीजों में 15 साल से कम आयु वाले 15 बच्चे भी शामिल हैं। मरीजों में 40 पुरूष व 31 महिलाएं भी हैं।

गांव से बाहर करा रहे हैं कई मरीज उपचार

जिले के अंतिम छोर के गांव में से एक ग्राम ढाबा के सुरेश, देवचरण, गीता वर्मा, गौतहिरन, आंचल वर्मा, धनेश्वी वर्मा, दिलीप, टिकाराम, राज, लतेल यादव, झंगलू का उपचार बेरला के सीएचसी में जारी है। इनके आलावा राधे, महेतरू व राधेश्याम को 16 अक्टूबर से सीएचसी धरसींवा में भर्ती किया गया है।

Diarrhea Outbreak In CG: 250 घर हैं गांव में, हर चार घर में से एक घर में मरीज मिले

बताया गया कि ग्राम ढाबा में करीब 250 घर हैं। गांव में डायरिया के प्रकोप का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि गांव के हर चार घर में से एक घर में उल्टी दस्त के मरीज मिल रहे हैं। गांव में व्याप्त स्थिति को देखते हुए पहली बार पीएचई की टीम ने गांव पहुंचकर पानी का सैंपल लिया। पानी की सैंपल रिपोर्ट आने के बाद ही गांव में डायरिया फैलने की वजह सामने आ पाएगी।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि गांव में इस तरह की स्थिति होने का स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है। गांव में जिन घरों में ट्यूबवेल लगा हुआ है, वहां पर भी उल्टी दस्त के मरीज मिले हैं। पेयजल योजना का पानी पीने वाले भी मरीज हैं। तहसीलदार सुभाष शुक्ला ने बताया कि गांव में मौसम की वजह से भी इस तरह की स्थिति होने का अनुमान लगाया जा रहा है। अब हालत में पूर्व की अपेक्षा सुधार आ चुका है। पेयजल सोर्स का क्लोरिनिकेशन कराया जा रहा है।

Hindi News / Bemetara / Diarrhea Outbreak In CG: बेमेतरा में डायरिया का प्रकोप, इस गांव में मिले 71 मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो