scriptबाड़मेर से रथों की रवानगी, गांव-ढाणी किसानों को देंगे जानकारी | barmer farmers | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर से रथों की रवानगी, गांव-ढाणी किसानों को देंगे जानकारी

-कलक्टर ने किया बाड़मेर से रवाना-फसल बीमा योजना की देंगे

बाड़मेरJul 02, 2021 / 10:11 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर से रथों की रवानगी, गांव-ढाणी किसानों को देंगे जानकारी

बाड़मेर से रथों की रवानगी, गांव-ढाणी किसानों को देंगे जानकारी

बाड़मेर। जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की कृषकों को जानकारी देने को जिला कलक्टर ने शुक्रवार को बीमा रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस दौरान जिला कलक्टर लोकबन्धु ने उपस्थित कृषि विभाग एवं फसल बीमा कम्पनी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बीमा के प्रावधानों एवं नुकसान की स्थिति में क्षतिपूर्ति के आवेदन की प्रक्रिया की कृषकों को विस्तृत जानकारी के साथ फसल बीमा स्वैच्छिक है, यह भी अवगत कराया जाए।
उप निदेशक कृषि (वि.) वीरेन्द्र सिंह सोलंकी ने बताया कि बाड़मेर जिले में खरीफ एवं रबी फसलों की बीमा एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कम्पनी ऑफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। खरीफ 2021 में बाजरा, ग्वार, ज्वार, मूंग, मोठ, मूंगफली एवं तिल की फसलों का बीमा किया जाएगा, जिसके लिए कृषकों से बीमा राशि का 2 प्रतिशत प्रीमियम लिया जाएगा एवं शेष राशि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा बराबर-बराबर वहन की जाएगी।
स्वैच्छिक है फसल बीमा योजना
सभी ऋणी एवं गैर ऋणी (बटाईदार साझेदार) किसान अधिसूचित की गई फसलों का बीमा करा सकते है। योजना स्वैच्छिक है, यदि कोई ऋणी कृषक बीमा योजना का लाभ नहीं लेना चाहता है तो 24 जुलाई तक संबंधित बैंक में लिखित आवेदन करना होगा। खरीफ फसलों के लिए 1 अप्रेल के बाद ऋण लेने वाले सभी कृषकों को खरीफ फसलों का बीमा कराने की अन्तिम तिथि 31 जुलाई, 2021 है।
पांच रथ हुए रवाना, आज 9 जाएंगे
उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 5 रथ रवाना किए गए है तथा शनिवार को 9 रथ और रवाना किए जाएंगे। ये रथ 7 जुलाई तक एवं फसल बीमा सप्ताह के बाद भी 25 जुलाई तक जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम में प्रचार प्रसार करेंगे।

Hindi News / Barmer / बाड़मेर से रथों की रवानगी, गांव-ढाणी किसानों को देंगे जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो