scriptमौसम विभाग की नारंगी चेतावनी के बीच भारी बारिश से बेंगलूरु में आम जनजीवन छिन्न-भिन्न | Due to rain amid orange alert, normal life in Garden City came to a halt | Patrika News
बैंगलोर

मौसम विभाग की नारंगी चेतावनी के बीच भारी बारिश से बेंगलूरु में आम जनजीवन छिन्न-भिन्न

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण 17 अक्टूबर तक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

बैंगलोरOct 16, 2024 / 12:12 am

Sanjay Kumar Kareer

hebbal-raod-jaam-mtp
बेंगलूरु. पिछले करीब 24 घंटे से निरंतर जारी बारिश के कारण शहर में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने बारिश जारी रहने का अनुमान लगाते हुए बेंगलूरु के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी की है। जिला प्रशासन ने बेंगलूरु शहरी जिले में बुधवार को सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रखने का आदेश जारी किया है।
भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी मानसून दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में सक्रिय रहा और तटीय कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर तथा उत्तर आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर वर्षा हुई। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण 17 अक्टूबर तक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।
दक्षिण-पश्चिमी मानसून आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक से वापस चला जाएगा, जबकि दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में पूर्वोत्तर मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। पूर्वोत्तर मानसून के आगमन से अगले पाँच दिनों तक पूरे राज्य में व्यापक रूप से भारी से बहुत भारी वर्षा होगी, साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ेंगे, बिजली चमकेगी और तेज हवाएँ चलेंगी।

बेंगलुरु के लिए मौसम पूर्वानुमान

आइएमडी की बेंगलूरु सिटी वेधशाला ने अक्टूबर में अब तक 72 मिमी वर्षा दर्ज की है। बेंगलूरु मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 16 अक्टूबर को भी शहर में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ मध्यम बारिश होगी। अगले दो दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। मंगलवार सुबह बेंगलूरु के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की सूचना मिली।

स्कूल आज बंद

भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण बेंगलूरु शहरी जिले के स्कूल बुधवार को बंद रहेंगे। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिस कारण अधिकारियों ने छात्रों की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं। सरकारी आदेश में कहा गया है, छात्रों के हित में एहतियाती उपाय के रूप में, बेंगलूरु शहर के सभी तालुक आंगनवाड़ी केंद्र, निजी व सहायता प्राप्त प्राथमिक और उच्च विद्यालय बुधवार को बंद रहेंगे। लेकिन डिग्री, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा कॉलेजों, इंजीनियरिंग कॉलेजों और आईटीआई के लिए कोई छुट्टी नहीं है।

आपदा प्रतिक्रिया बल को तैनात किया

कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्ण बैरेगौड़ा ने मंगलवार को कहा कि भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद शहर में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि तत्काल प्रतिक्रिया के लिए अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है।
मंत्री ने कहा, मैंने बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका को हाई अलर्ट पर रहने की सलाह दी है। हमने पहले ही बेंगलूरु में लगभग 60 एनडीआरएफ और एसडीआरएफ कर्मियों को तैनात कर दिया है और किसी भी आवश्यकता के लिए स्टैंडबाय पर रहने के लिए अन्य 40 को फिर से तैनात किया है। हमने तत्काल प्रतिक्रिया के लिए अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं को स्टैंडबाय पर रखा है।

बीबीएमपी ने खोली हैल्पलाइन 1533

सोमवार को शुरू हुई बारि?श मंगलवार को लगातार जारी रहने के कारण बेंगलूरु में सामान्य जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कई इलाकों में जलभराव और यातायात जाम की सूचना मिली है, जिससे छात्रों और कार्यालय जाने वालों के लिए शहर में निकलना मुश्किल हो गया है। बीबीएमपी ने अपने आठ क्षेत्रों में 24/7 नियंत्रण कक्ष स्थापित करके बारिश से संबंधित व्यवधानों का जवाब दिया है और नागरिकों को समस्याओं की रिपोर्ट करने के लिए एक हैल्पलाइन (1533) शुरू की है। भारी बारिश के कारण यातायात जाम हो गया है, खासकर वर्तुर, हेब्बाल और कडुबीसनहल्ली जैसे इलाकों में, जहां काफी व्यवधान देखा गया। आउटर रिंग रोड और सरजापुर रोड पर मान्यता टेक पार्क सहित प्रमुख तकनीकी केंद्रों को भी मौसम के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा, लगातार बारिश के कारण सडक़ों पर पेड़ गिरने जैसी घटनाएं हुई हैं, जिससे अशोक स्तंभ रोड सहित कई मार्ग अस्थायी रूप से बंद हो गए हैं।

बेंगलूरु में ऑरेंज, बाकी जगह येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण व्यापक वर्षा हुई है। बेंगलूरु के लिए ऑरेंज अलर्ट के साथ-साथ तुमकूरु, मैसूरु, कोडग़ु, चिक्कमगलूर, हासन, कोलार, शिवमोग्?गा और चिक्कबल्?लापुर सहित आसपास के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जो मौसम की बिगड़ती स्थिति का संकेत देता है, जिससे दैनिक जीवन बाधित हो सकता है। अधिकारी स्थिति पर लगातार नजऱ रख रहे हैं और मौसम के बदलते स्वरूप में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

आईटी-बीटी कंपनियों को घर से काम करने की सलाह

बेंगलूरु. कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को बेंगलूरु में आईटी-बीटी और निजी कंपनियों को 16 अक्टूबर के लिए घर से काम करने की सलाह जारी की है। कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी (केआइटीएस) द्वारा जारी सलाह में कहा गया है कि बेंगलूरु में लगातार भारी बारिश और मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर, हम बेंगलूरु स्थित आईटी, बीटी और निजी कंपनियों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों की सुरक्षा और सेहत को प्राथमिकता दे रहे हैं। केआइटीएस कर्नाटक सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत काम करता है।

Hindi News / Bangalore / मौसम विभाग की नारंगी चेतावनी के बीच भारी बारिश से बेंगलूरु में आम जनजीवन छिन्न-भिन्न

ट्रेंडिंग वीडियो