scriptकार चोरी होने का लगता है डर? इन टिप्स को करें फॉलो और टेंशन को कहे बाय-बाय | Follow these easy tips to prevent your car from being stolen | Patrika News
ऑटोमोबाइल

कार चोरी होने का लगता है डर? इन टिप्स को करें फॉलो और टेंशन को कहे बाय-बाय

लोगों को अक्सर ही उनकी कार के चोरी होने का डर सताता रहता है। इस डर से बचने और कार को चोरी होने से बचाने के लिए कुछ आसान टिप्स हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से किसी तरह की टेंशन नहीं रहती।

Dec 27, 2022 / 05:22 pm

Tanay Mishra

car_theft.jpg

Car Theft

अक्सर ही कार चोरी के मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में लोग सड़कों पर कार पार्क करना कम ही पसंद करते हैं। पर कई बार घर के अंदर पार्क हुई कार भी सेफ नहीं होती। सड़क हो या घर, चोर कहीं से भी कार चोरी कर सकते हैं। ऐसे में लोग अक्सर ही अपनी कार के लिए बहुत ज़्यादा सावधान रहते हैं। कार को चोरी से बचाने के लिए कुछ ऐसी आसान टिप्स हैं, जिन्हें फॉलो करने से कार के चोरी होने की टेंशन से छुटकारा पाया जा सकता है।


कार चोरी की टेंशन से छुटकारा पाने की आसान टिप्स

कार की चोरी से छुटकारा पाने की कुछ आसान टिप्स हैं। इन टिप्स को फॉलो करके कार चोरी की टेंशन नहीं रहती। आइए नज़र डालते हैं इन टिप्स पर।

1. कार को सेफ जगह करें पार्क

कार को चोरी से बचाने के लिए उसे सेफ जगह पार्क करना चाहिए। सेफ जगह पार्क करने से कार के चोरी होने का खतरा कम रहता है।

2. CCTV कैमरे का करें इस्तेमाल

कार को पार्क करने वाली जगह पर सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे भी कार के चोरी होने के चांस कम रहते हैं। पर चोरी होने की स्थिति में चोर का सीसीटीवी कैमरे में देखकर पता लगाया जा सकता है।

cctv_monitoring_car.jpg


यह भी पढ़ें

इन आसान टिप्स को अपनाएं और अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाएं

3. Anti Theft Alarm

आजकल कई कार में एंटी थेफ्ट अलार्म फीचर मिलता है। साथ ही इसे अलग से भी लगवाया जा सकता है। इस फीचर की मदद से कार से छेड़छाड़ होने पर अलार्म बजता है और कार का मालिक अलर्ट हो जाता है। कुछ अन्य एंटी थेफ्ट अलार्म फीचर में कार के साथ छेड़छाड़ होने पर कार के मालिक के स्मार्टफोन पर एसएमएस के ज़रिए भी अलर्ट आ जाता है। इस फीचर से कार को चोरी होने से बचाया जा सकता है।

4. GPS Tracker

कार में जीपीएस ट्रैकर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कई कार में यह फीचर मिलता है तो वहीँ इसे अलग से भी लगवाया जा सकता है। इस फीचर की मदद से कार के चोरी होने की स्थिति में भी उसे ट्रैक किया जा सकता है और वापस पाया जा सकता है।

5. स्टीयरिंग लॉक

इस लॉक की मदद से कार के स्टीयरिंग को लॉक किया जा सकता है और चोरी से बचाया जा सकता है। साथ ही गियर लॉक से गियर को लॉक करके कार को चोरी होने से बचाया जा सकता है।

car_steering_lock.jpg


यह भी पढ़ें

MG की नई कार खरीदना होने वाला है महंगा, कंपनी बढ़ाने जा रही है कीमतें

Hindi News / Automobile / कार चोरी होने का लगता है डर? इन टिप्स को करें फॉलो और टेंशन को कहे बाय-बाय

ट्रेंडिंग वीडियो