scriptचीन में कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच यूरोपीय यूनियन का बड़ा फैसला, फ्री वैक्सीन का दिया ऑफर | EU offers China free vaccines amid latest Covid-19 spike | Patrika News
एशिया

चीन में कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच यूरोपीय यूनियन का बड़ा फैसला, फ्री वैक्सीन का दिया ऑफर

Covid-19 Spike In China: चीन में पिछले एक महीने से ज़्यादा समय से कोरोना महामारी की नई लहर के कारण हाहाकार मचा हुआ है। रोज़ाना बड़ी तादाद में चीन में कोरोना के नए पॉज़िटिव केस आ रहे हैं। वहीँ अब चीन ने कोरोना को रोकने के लिए लगाई सख्ती में भी पूरी ढील दे दी है। पूरी स्थिति को देखते हुए हाल ही में यूरोपीय यूनियन ने चीन को एक ऑफर दिया है।

Jan 04, 2023 / 02:07 pm

Tanay Mishra

china_covid_spike.jpg

China Covid-19 Spike

चीन (China) से ही फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) की फिर से चीन में वापसी हो चुकी है। पिछले एक महीने से ज़्यादा समय से चीन कोरोना की नई लहर की मार झेल रहा है। कोरोना के कारण देश में हालात काबू से बाहर हो चुके हैं। चीन में हर दिन बड़ी तादाद में नए पॉज़िटिव केस मिल रहे हैं। कोरोना की इस मार से चीन के हैल्थकेयर, इकोनॉमी के साथ ही डेली लाइफ पर भी काफी बुरा असर पड़ रहा है। इसके बावजूद चीन ने कोरोना के खिलाफ लगाई गई सख्तियों में पूरी तरह से ढील दे दी है। इसको देखते हुए कई देशों ने चीन से लौटने वाले यात्रियों के लिए कोरोना नेगेटिव टेस्ट भी अनिवार्य कर दिया है। हाल ही में यूरोपीय यूनियन (European Union – EU) ने इस पूरी स्थिति को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है।

फ्री वैक्सीन देने का ऑफर

यूरोपीय यूनियन ने चीन में कोविड-19 की वजह से बिगड़ते हालात को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने चीन की जनता को कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन फ्री में देने का ऑफर दिया है। यूरोपीय यूनियन के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी दी। हालांकि अब तक इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि चीन को कितनी वैक्सीन फ्री में दी जाएंगी।

covid_vaccine.jpg


यह भी पढ़ें

सोमालिया में दो गाड़ियों के बीच बम ब्लास्ट, 9 लोगों की मौत

चीन का हेल्थकेयर जूझ रहा है स्थिति से

आए दिन चीन से सामने आ रही तस्वीरों और वीडियोज़ से पता चल रहा है कि चीन का हेल्थकेयर कोरोना से जूझ रहा है। लोगों को सही इलाज और दवाइयाँ नहीं मिल पा रही हैं। लोगों को ब्लैक मार्केट से भारतीय दवाइयाँ, जो चीन में बेचना गैर-कानूनी है, खरीदनी पड़ रही है। वहीँ विदेशी वैक्सीन भी चीन में महंगी है। इस खराब स्थिति को देखते हुए ही यूरोपीय यूनियन ने चीन को कोरोना से बचने के लिए फ्री वैक्सीन देने का ऑफर दिया है।

anti_covid_drug_in_china_black_market.jpg


चीन की तरफ से नहीं आया अब तक जवाब

यूरोपीय यूनियन के चीन को कोरोना से बचने के लिए फ्री वैक्सीन देने के ऑफर पर चीन की तरफ से अब तक कोई जवाब नहीं आया है। इस बात की जानकारी यूरोपीय यूनियन के प्रवक्ता ने दी।

यह भी पढ़ें

इज़रायली आर्मी की रेड में 15 साल के फिलिस्तीनी बच्चे की मौत

Hindi News / world / Asia / चीन में कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच यूरोपीय यूनियन का बड़ा फैसला, फ्री वैक्सीन का दिया ऑफर

ट्रेंडिंग वीडियो