scriptभूणाबाय में एडीए दस्ते पर ईंट-पत्थरों से हमला, गाडिय़ां तोड़ी | ADA squad attacked with bricks and stones in Bhunabay, vehicles broke | Patrika News
अजमेर

भूणाबाय में एडीए दस्ते पर ईंट-पत्थरों से हमला, गाडिय़ां तोड़ी

अतिक्रमण हटाने गया था दल, सरकारी वाहनों के शीशे तोड़े-होमगार्ड घायल
ग्रामीणों का एडीए कार्यालय पर प्रदर्शन, मौके पर पहुंचे विधायक

अजमेरJul 06, 2021 / 11:27 pm

bhupendra singh

ada

ada

अजमेर. भूणाबाय के बालाजी नगर क्षेत्र में मंगलवार को सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंचे अजमेर विकास प्राधिकरण के अतिक्रमण निरोधक दस्ते पर ग्रामीणों ने ईंट पत्थरों से हमला कर दिया। इससे एक होमगार्ड गंभीर रूप से घायल हो गया। ग्रामीणों ने प्राधिकरण दस्ते के दो वाहन भी क्षतिग्रस्त कर दिए। अचानक हुए हमले के बाद दस्ता बिना अतिक्रमण हटाए वापस लौट गया। घायल होमगार्ड बलविंदर सिंह को कर्मचारियों ने जेएलएन अस्पताल में भर्ती करवाया। उसके सिर में सात टांके आए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही प्राधिकरण आयुक्त अक्षय गोदारा तथा सचिव किशोर कुमार ने अस्पताल पहुंच कर घायल की कुशलक्षेम पूछी व घटना की जानकारी ली। आयुक्त के निर्देश देर शाम प्राधिकरण तहसीलदार ने सिविल लाइंस थाने में कमलेश रावत, प्रधान पति अर्जुन सिंह रावत तथा अज्ञात ग्रामीणों के खिलाफ राजकार्य में बाधा व सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज करवाया। उधर, पुष्कर विधायक ने एडीए की कार्यवाही को राजनीतिक द्वेषतावश किया जाना बताया है।
प्रधान पति पहुंचने के बाद पथराव

एडीए द्वारा पुलिस को दी गई शिकायत के अनुसार एडीए की कार्रवाई के दौरान ही पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण की प्रधान सीमा रावत के पति अर्जुन सिंह रावत भी अन्य ग्रामीणों के साथ भीड़ में सम्मिलित हो गए। इसके बाद ग्रामीणों ने प्राधिकरण के दस्ते तथा वाहनों पर पथराव करना शुरू कर दिया। जिससे प्राधिकरण के कार्मिकों को चोटें आईं। प्राधिकरण के पुलिस जाब्ते में शामिल बलविंदर सिंह के सिर पर गंभीर चोट लगी।
ऐसे चला घटनाक्रम

ग्राम कांकरदा-भूणाबाय बालाजी नगर क्षेत्र के खसरा संख्या 1/ 1677 में अतिक्रमण की शिकायत प्राप्त होने पर मंगलवार को तहसीलदार जगदीश प्रसाद सेन की अगुवाई में अतिक्रमण निरोधक दस्ते के भूअभिलेख निरीक्षक प्रवीण कुमार तत्ववेदी, राजेंद्र सिंह राणा, शैलेंद्र वर्मा, कांस्टेबल सरवन राम, प्रकाश व ईश्वर राम मौके पर कार्रवाई के लिए पहुंचे। इसी दौरान कमलेश रावत मौके पर पहुंच कर जांच कार्य में बाधा उत्पन्न करने लगा। कमलेश को प्राधिकरण के पुलिस जाब्ते सिविल लाइंस थाने पहुंचाया। इसी दौरान मौके पर कई ग्रामीण महिलाएं और पुरुष एकत्रित हो गए और एडीए की कार्रवाई का विरोध करने लगे।
सरकारी जमीन पर बना था मकान
प्राधिकरण का दस्ता बालाजी नगर क्षेत्र में सरकारी जमीन पर बना पक्का मकान तोडऩे पहुंचा था। अवैध रूप से बनाए गए इस मकान पर बिजली का कनेक्शन भी ले लिया गया था। मौके पर मकान खाली था। प्राधिकरण दस्ते ने आयुक्त को इसकी जानकारी देते हुए ताला भी तोड़ दिया लेकिन कुछ देर बाद ग्रामीणों ने प्राधिकरण के दस्ते पर हमला कर दिया। विधायक सुरेश रावत भी मौके पर पहुंचे तथा ग्रामीणों से जानकारी ली।
ग्रामीणों ने किया कार्यालय पर प्रदर्शन
प्राधिकरण दस्ते के गांव से वापस लौटते ही करीब 50-60 ग्रामीण ट्रैक्टर ट्रॉलियों से प्राधिकरण कार्यालय पहुंच कर प्रदर्शन करने लगे। घटना की जानकारी मिलते हुए सीओ नॉर्थ प्रियंका रघुवंशी, क्रिश्चियन गंज थानाधिकारी डॉ.रवीश सामरिया, कोतवाली के शमशेर खान तथा क्लॉक टावर थाने के थानाधिकारी दिनेश कुमार जाब्ते के साथ पहुंचे। पुलिस लाइन से भी जाप्ता मंगवाया गया। काफी देर तक ग्रामीणों का प्रदर्शन जारी रहा। इस दौरान पुष्कर विधायक सुरेश सिंह रावत भी आ पहुंचे। ग्रामीणों ने प्राधिकरण आयुक्त से मुलाकात कर पक्ष रखा। ग्रामीणों का कहना था प्राधिकरण ने बिना नोटिस दिए ही कार्रवाई शुरु दी।
सैकड़ों अवैध निर्माण

कांकरदा, भूणाबाय, रसूलपुरा आदि क्षेत्र में प्राधिकरण भी भूमि पर सैकड़ों लोगों ने अतिक्रमण कर मकानों व दुकानों का अवैध निर्माण कर लिया है। अतिक्रमण के चलते जयपुर रोड भी सिकुड़ गई। अतिक्रमियों पर कोई प्रभावी नहीं की जाती। हाल ही प्राधिकरण ने रसूलपुरा क्षेत्र में कुछ अवैध निर्माण तोड़कर 40 अतिक्रमियों को नोटिस भी जारी किए गए थे। लेकिन मामला इससे आगे नहीं बढ़ा।
इनका कहना है
118 गावों में राजनीतिक द्वेषता से कार्रवाई हो रही है। चुनाव हारे हुए लोगों के कहने पर एक-एक को निशाना बनाया जा रहा है। सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया जा रहा है। भूणाबाय क्षेत्र में पूरा गांव ही एडीए की जमीन पर बसा हुआ है। इस मामले में कलक्टर व एडीए आयुक्त से मुलाकात की जाएगी।
सुरेश रावत, विधायक पुष्कर

प्राधिकरण की सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर मकान बनाया गया है। शिकायत के बाद इसे तोडऩे पहुंचे थे। ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। एक होमगार्ड को गंभीर चोट लगी है। मुकदमा दर्ज करवाया गया है। अधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News / Ajmer / भूणाबाय में एडीए दस्ते पर ईंट-पत्थरों से हमला, गाडिय़ां तोड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो