scriptसूडान हिंसा में मरने वालों का आँकड़ा पहुंचा 200 पार, घायलों की संख्या 1,800 | Sudan violence death toll rises to 200 and 1,800 people wounded | Patrika News
विदेश

सूडान हिंसा में मरने वालों का आँकड़ा पहुंचा 200 पार, घायलों की संख्या 1,800

Sudan Violence Continues: सूडान में चल रही हिंसा को चार दिन पूरे हो चुके हैं और अभी भी यह रुकने का नाम नहीं ले रही। देश की आर्मी और पैरामिलिट्री के बीच चल रही खूनी जंग की वजह से मरने वालों और घायलों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

Apr 18, 2023 / 02:07 pm

Tanay Mishra

sudan_violence_continues.jpg

Sudan violence continues

सूडान (Sudan) में आर्मी और पैरामिलिट्री (अर्धसैनिक बल) रैपिड सपोर्ट फोर्सेज़ (Rapid Support Forces) के बीच चल रही खूनी जंग को चार दिन पूरे हो गए हैं। चार दिन पूरी होने के बाद भी हिंसा अभी जारी है। दोनों ही पक्षों की तरफ से एक-दूसरे पर हमले किए जा रहे हैं। सूडान की आर्मी और पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्सेज़ के बीच चल रही इस लड़ाई की वजह से देश की राजधानी खार्तूम (Khartoum) समेत कई इलाकों में माहौल काफी खराब चल रहा है। बमबारी और गोलीबारी से दहशत का माहौल बना हुआ है।


मरने वालों और घायलों की संख्या में हो रहा है इजाफा

सूडान में आर्मी और पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्सेज़ के बीच चल रही खूनी जंग की कीमत जनता को अपनी जान से चुकानी पड़ रही है। सिविल वॉर जैसी स्थिति से जूझ रहे सूडान में आर्मी और पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्सेज़ की लड़ाई की वजह से अब तक 200 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीँ इस लड़ाई की वजह से अब तक 1,800 लोग घायल हो चुके हैं। जिस तरह से दोनों पक्षों के बीच लड़ाई चल रही है, ऐसा लगता है कि मरने वालों और घायलों की संख्या में और इजाफा हो सकता है।

https://twitter.com/NationAfrica/status/1648186592408870912?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Apple का भारत में पहला ऑफिशियल स्टोर खुला, कंपनी के सीईओ Tim Cook ने किया मुंबई में उद्घाटन

कई भारतीय हैं फंसे

सूडान में चल रही हिंसा का असर कई भारतीय नागरिकों पर भी पड़ रहा है। खार्तूम में रह रहे कई भारतीय इस स्थिति की वजह से फंस गए हैं। एक भारतीय की तो इस वजह से मौत भी हो चुकी है। सूडान में भारतीय मंत्रालय ने सभी भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइज़री जारी करते हुए उन्हें अपने घरों में रहने और बाहर न निकलने की सलाह दी है। जंग की वजह से सूडान में हवाई व्यवस्था के बाधित होने की वजह से ये लोग देश भी नहीं छोड़ सकते।

क्या है सूडान में जंग की वजह?

सूडान में आर्मी और पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच जंग का कारण है देश की पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्सेज़ की एक मांग। दरअसल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज़ चाहती है कि उन्हें देश की आर्मी में शामिल किया जाए और आर्मी का दर्जा दिया जाए। पर सूडान की आर्मी इसके खिलाफ है। इसी वजह से दोनों पक्षों के बीच खूनी जंग चल रही है। दोनों ही पक्ष एक-दूसरे के ठिकानों पर भी लगातार हमला कर रहे हैं।

sudan_army-paramilitry_clash.jpg


यह भी पढ़ें

फिज़ी में 6.3 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती, सहम उठे लोग

Hindi News / world / सूडान हिंसा में मरने वालों का आँकड़ा पहुंचा 200 पार, घायलों की संख्या 1,800

ट्रेंडिंग वीडियो