scriptइज़रायल-हमास युद्ध विराम के दौरान हुआ सीज़फायर का उल्लंघन | Israel-Hamas truce sees ceasefire violation | Patrika News
विदेश

इज़रायल-हमास युद्ध विराम के दौरान हुआ सीज़फायर का उल्लंघन

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के युद्ध पर लगे विराम को 5 दिन हो गए हैं। समझौते के तहत 4 दिवसीय विराम को आगे बढ़ाने का फैसला दोनों पक्षों की सहमति के बाद लिया गया। पर युद्ध विराम के छठे दिन की शुरुआत में कुछ ऐसा हुआ जिसे न करने का वादा इज़रायल और हमास दोनों ने ही किया था।

Nov 29, 2023 / 10:31 am

Tanay Mishra

idf_soldier.jpg

Israeli soldier

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को जो युद्ध शुरू हुआ था, उसके जल्द रुकने के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे थे। पर दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से समझौता करते हुए 24 नवंबर से इस युद्ध पर 4 दिवसीय विराम लगाने का फैसला लिया। युद्ध विराम के आखिरी दिन दोनों पक्षों ने एक बार फिर आपसी सहमति से युद्ध विराम की अवधि को 2 दिन आगे बढ़ा दिया। इस दौरान इज़रायल की तरफ से जहाँ फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जा रहा है, तो वहीं हमास की तरफ से इज़रायली बंधकों के साथ ही अन्य देशों के बंधकों को भी रिहा किया जा रहा है। दोनों पक्षों ने इस युद्ध विराम को सीज़फायर के समझौते के साथ लागू किया था, पर छठे दिन की शुरुआत में कुछ ऐसा हुआ जो करने से दोनों पक्षों ने ही मना किया था।


सीज़फायर का हुआ उल्लंघन

इज़रायल-हमास युद्ध के विराम के छठे दिन की शुरुआत में सीज़फायर का उल्लंघन हुआ। यह उल्लंघन आधी रात के समय हुआ।

इज़रायल ने हमास पर लगाया आरोप

सीज़फायर उल्लंघन के लिए इज़रायल ने हमास पर आरोप लगाया। इज़रायली सेना ने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया, “देर रात एक घंटे के भीतर उत्तरी गाज़ा में 2 अलग-अलग जगहों पर इज़रायली सैनिकों के पास 3 विस्फोटक उपकरण विस्फोट किए गए। एक जगह पर आतंकवादियों ने सैनिकों पर गोलीबारी भी की, जिन्होंने जवाबी कार्रवाई में गोलीबारी की। घटनाओं के दौरान कई सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए। इज़रायली सैनिक युद्ध विराम की रूपरेखा के अनुसार जगहों पर तैनात थे।”

https://twitter.com/IDF/status/1729494020433256949?ref_src=twsrc%5Etfw

हमास ने इज़रायल को बताया दोषी

हमास ने सीज़फायर उल्लंघन के लिए इज़रायल को दोषी बताया। हमास की तरफ से एक बयान जारी करते हुए कहा गया, “इज़रायल ने युद्ध-विराम तोड़ा। उत्तरी गाज़ा में युद्ध विराम समझौते का दुश्मन द्वारा स्पष्ट उल्लंघन किया गया और उसके परिणामस्वरूप क्षेत्र में संघर्ष हुआ और हमारे मुजाहिदीन ने इस उल्लंघन से निपटा। हम तब तक युद्धविराम के लिए प्रतिबद्ध हैं जब तक दुश्मन ने इसके लिए प्रतिबद्धता जताई है और हम मध्यस्थों से आह्वान करते हैं कि वो जमीन और हवा में संघर्ष विराम की सभी शर्तों का पालन करने के लिए दबाव डालें।”

Hindi News/ world / इज़रायल-हमास युद्ध विराम के दौरान हुआ सीज़फायर का उल्लंघन

ट्रेंडिंग वीडियो