scriptइज़रायल का दावा, अल-शिफा अस्पताल के नीचे सुरंग में है हमास का ठिकाना | Israel claims that Hamas base is under al-shifa hospital | Patrika News
विदेश

इज़रायल का दावा, अल-शिफा अस्पताल के नीचे सुरंग में है हमास का ठिकाना

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को एक महीने से ज़्यादा समय पूरा हो चुका है। इस युद्ध के चलते इज़रायली सेना के गाज़ा में हमले भी बढ़ गए हैं। हाल ही में इज़रायली सेना ने हमास के एक ठिकाने के बारे में बड़ा दावा किया है।

Nov 20, 2023 / 10:51 am

Tanay Mishra

al-shifa_hospital.jpg

al-Shifa hospital

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच एक महीने से ज़्यादा समय से युद्ध चल रहा है और अभी भी इसके रुकने के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं। 7 अक्टूबर की सुबह हमास आतंकियों के गाज़ा स्ट्रिप (Gaza Strip) से इज़रायल पर करीब 5,000 रॉकेट्स दागने की वजह से शुरू हुए युद्ध में हमास के हमले का जवाब देने के लिए अब इज़रायली सेना भी जमकर गाज़ा पर हमले कर रही है। इस युद्ध का सबसे बुरा असर गाज़ा में रहने वाले निर्दोष फिलिस्तीनियों पर पड़ रहा है। इज़रायली सेना गाज़ा के अस्पतालों पर भी समय-समय पर छापे मार रही है। पिछले कुछ दिनों से इज़रायली सेना कह रही है कि गाज़ा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल के नीचे हमास का ठिकाना है। हाल ही में इज़रायली सेना ने इस बारे में एक बड़ा दावा किया है।

अल-शिफा अस्पताल के नीचे सुरंग में हमास का ठिकाना

हाल ही में इज़रायली सेना ने एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में इज़रायली सेना ने अल-शिफा अस्पताल परिसर के 10 मीटर नीचे एक 55 मीटर लंबी आतंकवादी सुरंग दिखाई है और दावा किया है कि इसके नीचे हमास का ठिकाना है।

इज़रायली सेना ने बताया कि इस सुरंग के प्रवेश द्वार में विभिन्न रक्षा तंत्र शामिल हैं, जैसे विस्फोट-प्रूफ दरवाजा और फायरिंग होल। हमास ने ऐसा इज़रायली सेना के प्रवेश को रोकने के लिए हमास ने यह कदम उठाया।

इज़रायली सेना ने यह भी कहा कि हमास गाज़ा के निवासियों और अल-शिफा अस्पताल के मरीज़ों को मानव-ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है और इस सुरंग का मिलना और इसके अंदर मिली चीज़ें इस बात के सबूत हैं।

Hindi News/ world / इज़रायल का दावा, अल-शिफा अस्पताल के नीचे सुरंग में है हमास का ठिकाना

ट्रेंडिंग वीडियो