scriptOpenAI को मिला नया अंतरिम सीईओ, Emmett Shear को मिली ज़िम्मेदारी | Emmett Shear appointed as new interim CEO of OpenAI | Patrika News
विदेश

OpenAI को मिला नया अंतरिम सीईओ, Emmett Shear को मिली ज़िम्मेदारी

OpenAI Gets New Interim CEO: सैम ऑल्टमैन की ओपनएआई के सीईओ पद और कंपनी से छुट्टी के बाद कंपनी ने मीरा मुराती को अंतरिम सीईओ बना दिया था। पर अब कंपनी को इस पद के लिए नया व्यक्ति मिल गया है।

Nov 20, 2023 / 04:21 pm

Tanay Mishra

emmett_shear.jpg

Emmett Shear

कुछ दिन पहले ही एआई – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI – Artificial Intelligence) पर बेस्ड पॉपुलर चैट बॉट चैटजीपीटी (ChatGPT) की पेरेंट कंपनी ओपनएआई (OpenAI) ने अचानक से अपने सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) की पद और कंपनी दोनों से छुट्टी कर दी थी। तभी से टेक वर्ल्ड में खलबली मच गई थी। सैम को हटाने के बाद कंपनी ने मीरा मुराती (Mira Murati) को अंतरिम सीईओ बनाया था। पर अब इस पद के लिए ओपनएआई को नया व्यक्ति मिल गया है। ओपनएआई ने इस पद के लिए एम्मेट शियर (Emmett Shear) को चुना है, जो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच (Twitch) का को-फाउंडर और पूर्व सीईओ भी है।


वन्स इन ए लाइफटाइम अपॉर्चुनिटी

एम्मेट ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। एम्मेट ने लिखा, “आज मुझे एक फोन आया जिसमें मुझे जीवन में एक बार मिलने वाले अवसर (वन्स इन ए लाइफटाइम अपॉर्चुनिटी) पर विचार करने के लिए आमंत्रित किया गया। ओपनएआई का अंतरिम सीईओ बनने का। मैंने इस बारे में अपने परिवार से बातचीत की और कुछ घंटों तक इस पर विचार करने के बाद मैंने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। मैंने हाल ही में अपने 9 महीने के बेटे के जन्म के कारण ट्विच के सीईओ के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया था। अपने बेटे के साथ समय बिताना मेरे लिए हर तरह से उतना ही फायदेमंद रहा जितना मैंने सोचा था, और मैं खुशी-खुशी पूरे समय करने वाली नौकरी से बच रहा था। मैंने यह नौकरी इसलिए स्वीकार की क्योंकि मेरा मानना है कि ओपनएआई इस समय सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों में से एक है। जब कंपनी के बोर्ड ने मेरे साथ पूरी स्थिति शेयर की और मुझसे इस नौकरी को स्वीकार करने के लिए कहा, तो मैंने इस फैसले को हल्के में नहीं लिया। आखिरकार मुझे एहसास हुआ कि अगर मैं कर सकता हूं तो मदद करना मेरा कर्तव्य है।”

“मैंने आज का दिन जितना ज़्यादा संभव हो सके उतना फ़ायरहोज़ से पीने, बोर्ड और कुछ प्रमुख पार्टनर्स से बात करने और कंपनी के वर्कर्स को सुनने में बिताया है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमारी पार्टनरशिप मज़बूत बनी हुई है, और आने वाले हफ्तों में मेरी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना होगी कि हम अपने सभी कस्टमर्स को अच्छी सर्विस देना जारी रखें।ओपनएआई के वर्कर्स बहुत ही प्रभावशाली हैं, जैसा कि आपने अंदाजा लगाया होगा, और बेहद ही मिशन-संचालित हैं। और यह साफ है कि सैम को हटाने की प्रोसेस और कम्युनिकेशन को बहुत बुरी तरह से संभाला गया है, जिसने कंपनी के लिए हमारे विश्वास को काफी नुकसान पहुंचाया है।”

“मेरे पास अगले 30 दिनों के लिए 3 पॉइंट प्लान है:

– इस पॉइंट तक पहुंचने वाली पूरी प्रोसेस की जांच करने और पूरी रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक इंडिपेंडेंट इन्वेस्टिगेटर को नियुक्त करें।
– जितना संभव हो सके हमारे ज़्यादा से ज़्यादा वर्कर्स, पार्टनर्स, इंवेस्टर्स और कस्टमर्स से बात करना जारी रखें, अच्छे नोट्स लें और मुख्य निष्कर्ष शेयर करें।
– हमारे कस्टमर्स के लिए रिज़ल्ट लाने के लिए एक प्रभावी फोर्स के साथ कंपनी की मैनेजमेंट और लीडरशिप टीम में सुधार करें।”

“इनसे हम जो कुछ भी सीखते हैं, उसके रिज़ल्ट्स के आधार पर, मैं कंपनी में बदलाव लाऊंगा। यहाँ तक कि अगर ज़रूरी हो तो महत्वपूर्ण गवर्नेंस चेंज के लिए जोरदार दबाव भी डालूंगा। जैसे ही इन 30 दिनों में यह स्पष्ट हो जाएंगे, मैं इन्हें जारी कर दूंगा। ओपनएआई की स्थिरता और कामयाबी इतनी महत्वपूर्ण है कि कंपनी में आई उथल-पुथल उन्हें इस तरह बाधित नहीं कर सकती। मैं कंपनी की मुख्य चिंताओं को भी दूर करने की कोशिश करूंगा। हालांकि कई मामलों में मेरा मानना है कि सही प्रोग्रेस हासिल करने में एक महीने से ज़्यादा समय लग सकता है।”

“सैम और पूरी ओपनएआई टीम ने जो बनाया है, उसके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। यह सिर्फ एक कमाल का रिसर्च प्रोजेक्ट और सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट नहीं है, बल्कि एक कमाल की कंपनी है। मैं यहाँ हूं क्योंकि मैं यह जानता हूं, और मैं इसकी रक्षा करने और इसे आगे बढ़ाने के लिए वो सब कुछ करना चाहता हूं जो मैं कर सकता हूं।”

“अभी रात के 1 बजे हैं और मैं इस बारे में कल बात करूंगा।”

“मैं इसे यहाँ पोस्ट कर रहा हूं क्योंकि मुझे लगता है कि इस मामले में जानना आम जनता के फायदे में है, लेकिन यह उम्मीद न करें कि भविष्य के सभी इंटर्नल कम्युनिकेशंस एक पब्लिक चैनल ज़रिए यहाँ आएंगे।”

“नौकरी लेने से पहले, मैंने बदलाव के पीछे के कारण की भी जांच की थी। बोर्ड ने सेफ्टी पर किसी विशेष असहमति के कारण सैम को नहीं हटाया। कंपनी का कारण उससे बिल्कुल अलग था। मैं इतना पागल नहीं हूं कि हमारे कमाल के मॉडलों का व्यावसायीकरण करने के लिए बोर्ड के समर्थन के बिना यह काम कर सकूं।”

Hindi News/ world / OpenAI को मिला नया अंतरिम सीईओ, Emmett Shear को मिली ज़िम्मेदारी

ट्रेंडिंग वीडियो