scriptभूटान से बॉर्डर विवाद के बावजूद चीन जाकरलुंग घाटी में कर रहा है अवैध निर्माण | Despite border dispute with Bhutan, China does construction in Bhutan | Patrika News
विदेश

भूटान से बॉर्डर विवाद के बावजूद चीन जाकरलुंग घाटी में कर रहा है अवैध निर्माण

Bhutan-China Border Dispute: भूटान और चीन के बीच बॉर्डर विवाद काफी समय से चल रहा है। चीन इसे सुलझाने की भी कोशिश में लगा है पर इसके बावजूद चीन अभी भी भूटान में अवैध निर्माण से पीछे नहीं हट रहा।

Dec 11, 2023 / 12:23 pm

Tanay Mishra

bhutan_china_border.jpg

Bhutan-China border

भूटान और चीन के बीच काफी समय से बॉर्डर विवाद चल रहा है। चीन इस विवाद को सुलझाने की भी कोशिश कर रहा है और इस मामले में भूटान से बात भी कर रहा है, पर इसके बावजूद चीन अपनी गलत हरकतों से पीछे नहीं हट रहा। दूसरे देशों के इलाकों पर कब्ज़े की चीन की नीयत दुनिया से छिपी नहीं है। अपने आसपास के देशों के ऐसे इलाके जो चीन की बॉर्डर के करीब हैं, उन पर चीन अपना अधिकार जताता रहा है और इसके लिए अवैध निर्माण से भी पीछे नहीं हटता। ऐसा ही कुछ चीन भूटान में भी कर रहा है।


सैटेलाइट तस्वीर से हुआ खुलासा

हाल ही में आई सैटेलाइट तस्वीर से इस बात का खुलासा हुआ है कि चीन इस समय जहाँ भूटान से बॉर्डर विवाद को सुलझाने की बात कर रहा है, वहीं दूसरी ओर नॉर्थ भूटान की जाकरलुंग घाटी (Jakarlung Valley) में अवैध निर्माण करते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर भी डेवलप कर रहा है। इस सैटेलाइट तस्वीर को अमेरिका (United States Of America) की मैक्सार टेक्नोलॉजी ने शेयर की है।

satellite_image.jpg


2 गांव बनाने की मंशा

सैटेलाइट तस्वीर से नॉर्थ भूटान की जाकरलुंग घाटी में चीन के अवैध निर्माण से पता चलता है कि चीन की मंशा भूटान के इस इलाके में 2 गांव बनाने और उन गांवों में अपने लोगों को बसाने की है।

चीन चाहता है कब्ज़ा

चीन नॉर्थ भूटान की जाकरलुंग घाटी में अवैध निर्माण करते हुए इस इलाके पर कब्ज़ा करना चाहता है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में कबाड़ की दुकान में धमाके से एक बच्चे की मौत और चार घायल

Hindi News/ world / भूटान से बॉर्डर विवाद के बावजूद चीन जाकरलुंग घाटी में कर रहा है अवैध निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो