scriptएक फोन पर डाक विभाग घर बैठे देगा राखी के लिए विशेष लिफाफे | Postal department will give Rakhi envelopes at home on phone | Patrika News
टोंक

एक फोन पर डाक विभाग घर बैठे देगा राखी के लिए विशेष लिफाफे

भाई बहन के पवित्र रिश्ते के प्रतिक रक्षाबंधन के पर्व पर इस बार भारतीय डाक विभाग की ओर से भाई की कलाई को सजाने के लिए राखी स्पीड पोस्ट द्वारा व पोस्टमैन आपके द्वार विशेष अभियान शुरू किया है, जिसमें विभाग की ओर से महिलाओं को घर बैठे राखी के लिए लिफाफे उपलब्ध करवाएगा।

टोंकAug 14, 2021 / 07:58 am

pawan sharma

एक फोन पर डाक विभाग घर बैठे देगा राखी के लिए विशेष लिफाफे

एक फोन पर डाक विभाग घर बैठे देगा राखी के लिए विशेष लिफाफे

टोंक. भाई बहन के पवित्र रिश्ते के प्रतिक रक्षाबंधन के पर्व पर इस बार भारतीय डाक विभाग की ओर से भाई की कलाई को सजाने के लिए राखी स्पीड पोस्ट द्वारा व पोस्टमैन आपके द्वार विशेष अभियान शुरू किया है, जिसमें विभाग की ओर से महिलाओं को घर बैठे राखी के लिए लिफाफे उपलब्ध करवाएगा। विभाग की ओर से रक्षाबंधन पर हर बार विशेष प्रकार का लिफाफा जारी करता है।
इस लिफाफे को लेने के लिए ग्राहक अपने किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर ले सकता है।
डाक अधीक्षक टोंक एचएल बैरवा ने बताया कि ग्राहक यदि किसी कारणवश डाक घर नहीं पहुंच पाता है तो वह अपने भाई या रिश्तेदार को राखी स्पीड पोस्ट द्वारा अभियान के तहत राखी भेजना चाहता है तो पोस्टमैन अपने द्वार अभियान से भी राखी भेज सकता है ।
जिसके लिए डाक विभाग टोंक के प्रधान डाकघर 01432-244401 तथा मंडल कार्यालय टोंक के 254496 फोन नम्बर से सम्पर्क किया जा सकता है। ग्राहक द्वारा सम्पर्क किए जाने के बाद निर्धारित शुल्क प्राप्त करके सम्बंधित बीट के पोस्टमैन द्वारा ग्राहक से राखी का लिफाफा प्राप्त करके प्रधान डाकघर से स्पीड पोस्ट करवा कर राखी गंतव्य स्थान तक पहुंचाई जाएगी।
बैरवा ने बताया कि टोंक मंडल में शामिल बून्दी व टोंक को कुल1000 लिफाफे उपलब्ध कराए थे, जिसमें से 170 लिफाफे अब तक बिक चुके है । उन्होंने बताया कि गंगाजल व लिफाफे के लिए शहर के अलग -अलग स्थानों पर विभाग की ओर से स्टॉल भी लगाई जा रही है।
रक्षाबंधन पर समय पर राखी तय स्थान तक पहुंचाने के लिए राजस्थान के लिये 17 तक एवं राज्य से बाहर के लिये 16 अगस्त तक राखी भेजने की बुकिंग हो सकेगी। डाक अधीक्षक एच एल बैरवा ने बताया कि इस बार डाक विभाग टोंक की ओर से सावन महीने में भगवान शिव के अभिषेक के लिये गंगाजल व रक्षाबन्धन के त्योहार पर बहनों के स्नेह रूपी राखी को भाइयों तक पहुंचाने के लिये शुरू किए गए विशेष अभियान से कई ग्राहक लाभान्वित हो रहे है। उन्होंने बताया कि सावन माह में शिवजी के अभिषेक के लिये शुरू की गई गंगाजल की बिक्री के तहत अब तक 170 गंगाजल की बोतल की बिक्री हो चुकी है।

Hindi News / Tonk / एक फोन पर डाक विभाग घर बैठे देगा राखी के लिए विशेष लिफाफे

ट्रेंडिंग वीडियो