scriptमौसम परिवर्तन के साथ मौसमी बीमारी के बढ़े मरीज | increased patients of seasonal disease | Patrika News
टोंक

मौसम परिवर्तन के साथ मौसमी बीमारी के बढ़े मरीज

मौसम परिवर्तन के साथ उपखण्ड में मौसमी बिमारी बढऩे से सीएचसी परिसर में मरीजों की भीड़ बढऩे लगी है।

टोंकAug 20, 2021 / 09:16 am

pawan sharma

seasonal illness disease

मौसम परिवर्तन के साथ मौसमी बीमारी के बढ़े मरीज

टोडारायसिंह. मौसम परिवर्तन के साथ उपखण्ड में मौसमी बिमारी बढऩे से सीएचसी परिसर में मरीजों की भीड़ बढऩे लगी है। इधर, कोरोना एडवायजरी की पालना को लेकर सीएचसी प्रशासन ने दवा वितरण काउंटर की संख्या बढ़ा दी है। उल्लेखनीय है कि उपखण्ड में गत पखवाड़े में अतिवृष्टि के बाद अचानक मौसम परिवर्तन हुआ है।
दिन में तेज धूप व रात को सर्द दवा के बीच उपखण्ड में मौसमी बिमारी के मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। सीएचसी केन्द्र खुलते ही चिकित्सकों के यहां ओपीडी में मरीजों की कतार लग जाती है। खांसी, जुखाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारी के अलावा अन्य मरीजों की भीड़ बढ़ रही है।
हालाकि पहले की अपेक्षा आधा दर्जन से अधिक चिकित्सकों की नियुक्ति होने से मरीजों को परेशानी नहीं है, लेकिन महिला व पुरुष वार्ड में दिन भरे रहते है। 50 बैड के सीएचसी वार्डों में 80 से 90 मरीज भर्ती किए जा रहे है।
इधर, ओपीडी में चिकित्सक प्रतिदिन 600 से 700 मरीजों की जांच कर परामर्श कर रहे है। सीएचसी में मरीजों की संख्या बढऩे से दवा वितरण केन्द्र पर भी कतार लगने लगी है। भीड़ नियंत्रण करने को लेकर सीएचसी प्रशासन ने दवा वितरण काउंटर की संख्या बढ़ाकर दो कर दी है, जिससे भीड़ नियंत्रण के साथ कोरोना एडवायजरी की पालना की जा सके।

सेवा की भावना से कार्य करे
मालपुरा. भाजपा की राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान कार्यशाला गुरुवार को रेखा देवी मेमोरियल संस्थान अविकानगर के सभागार में हुई। अतिथियों ने भारत माता व मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष द्वीप प्रवज्वलित कर कार्यशाला की शुरुआत की। मुख्य अतिथि विधायक कन्हैया लाल चौधरी ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सेवा की भावना से कार्य करने पर ही कोरोना जैसी बीमारी को दूर किया जा सकता है।
वहीं कार्यशाला को भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र पराणा ने कहा कि युवाओं व देशवासियों में कोरोना के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए जिला स्तर तक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिला प्रमुख सरोज बंसल, भाजयुमो प्रदेश महामंत्री चन्द्रवीर सिंह चौहान, पंचायत समिति प्रधान सकराम चोपड़ा, पालिका अध्यक्ष सोनिया सोनी, बूंदी जिला प्रभारी नरेश बंसल, जिला महामंत्री विष्णु शर्मा, प्रभु बाडोलिया, बीसीएमएचओ डॉ. संजीव चौधरी, डॉ. नासिर नकवी, एडवोकेट रवि कुमार जैन, ज्योति व्यास,आईटी प्रभारी लोकेश गुप्ता ने भी सम्बोधित किया।
वहीं भाजपा की राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान के जिला संयोजक डॉ. अंकित जैन ने कार्यशाला का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि जिले के समस्त 25 मंडलों में स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान के संयोजक व सह संयोजक नियुक्त किए है। कार्यशाला में एडवोकेट राजकुमार जैन, पार्षद रमेश पारीक, सौरभ कनौजिया, कमलेश यादव, भाजयुमो टोंक शहर अध्यक्ष पंकज चावला, दीपक व्यास मौजूद रहे।

Hindi News / Tonk / मौसम परिवर्तन के साथ मौसमी बीमारी के बढ़े मरीज

ट्रेंडिंग वीडियो