scriptMakar Sankranti Sun Temple: मकर संक्रांति पर इस मंदिर में पड़ती है पहली किरण, ये हैं प्रमुख सूर्य मंदिर | Makar Sankranti 2023 Khargon Sun Temple Visheshta | Patrika News
मंदिर

Makar Sankranti Sun Temple: मकर संक्रांति पर इस मंदिर में पड़ती है पहली किरण, ये हैं प्रमुख सूर्य मंदिर

मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) सूर्य उपासना का पर्व है, इस दिन भगवान के मंदिर में पूजा का विशेष महत्व है तो आइये बताते हैं प्रमुख सूर्य मंदिर (Sun Temples india) और उनकी विशेषताओं के बारे में।

Jan 15, 2023 / 10:58 am

Pravin Pandey

khargon_navgrah_mandir.jpg

नव ग्रह मंदिर खरगोन

Khargon Sun Temple: मध्य प्रदेश के खरगोन में भगवान सूर्य देव का मंदिर है। इस मंदिर को लोग चमत्कारिक मानते हैं। कहा जाता है कि मकर संक्रांति (Makar sankranti) के दिन सूरज की पहली किरण इसी मंदिर में पड़ती है। इसलिए इसको लेकर श्रद्धालुओं में खास आस्था है और इस घटना का गवाह बनने के लिए मकर संक्रांति पर खरगोन सूर्य मंदिर (Sun temple khargon) में श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है।
225 साल पुराने इस नव ग्रह मंदिर खरगोन (मध्य प्रदेश) को ज्योतिष के नजरिये से बनवाया गया है। इस मंदिर में सूर्य देव की प्रतिमा के साथ नवग्रहों की प्रतिमाएं भी स्थापित हैं। श्रद्धालुओं का कहना है कि सूर्य की पहली किरण मंदिर के गुंबद से होती हुई नव ग्रह मंदिर में सूर्य देव (Sun Temple) की प्रतिमा पर पड़ती है। मान्यता है कि यहां सूर्य देव और नवग्रहों की पूजा से ग्रहों की अशुभ दशा से राहत मिलती है।
sun_temple_khargon.jpg

कोणार्क का सूर्य मंदिरः देश का सबसे मशहूर सूर्य मंदिर कोणार्क (Konark Sury Mandir) ओडिशा में है, यह रथ आकार में बना है। यह मंदिर मध्यकालीन भारत की वास्तुकला का अनोखा नमूना है। इसका निर्माण राजा नरसिंह देव ने 13 वीं शती में कराया था। अपने अनूठे शिल्प के लिए ख्यातिप्राप्त मंदिर में कोई मूर्ति नहीं है, यहां की सूर्य प्रतिमा को पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रखा गया है।


औंगारी का सूर्य मंदिरः नालंदा का सूर्य धाम औंगारी और बड़गांव का सूर्य मंदिर देश भर में प्रसिद्ध हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां सूर्य तालाब में स्नान कर पूजा करने से कुष्ठ जैसे असाध्य रोग से मुक्ति मिलती है। इस कारण यहां दर्शन के लिए मकर संक्रांति पर भक्तों का तांता लगता है।

ये भी पढ़ेंः Makar Sankranti Horoscope 2023: मकर संक्रांति के दिन चमकेगी इनकी किस्मत, जानिए कैसे


पिथौरागढ़ का सूर्य मंदिरः उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की डीडीहाट तहसील में चौबाटी कस्बे में प्रसिद्ध सूर्य मंदिर है। यहां दस मंदिरों का समूह है, जिसमें से प्रमुख मंदिर सूर्य देव का है। इसमें सूर्य देव सात घोड़ों वाले रथ पर सुखासन में बैठे हैं, जिनके दोनों हाथ कंधे तक उठे हैं। यह मंदिर दसवीं शती का माना जाता है और स्थानीय ग्रेनाइट प्रस्तर खंडों से बना हुआ है। यह देश के सबसे प्राचीन सूर्य मंदिरों में से एक है। मंदिर में भगवान शिव-पार्वती, भगवान विष्णु, रूद्रावतार भैरव, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती आदि के भी मंदिर हैं। यह मंदिर पूर्व की ओर झुका हुआ है।
pithauragarh_sun_temple.gif
सूर्य मंदिर मोढ़ेराः अहमदाबाद से 100 किमी दूर मोढ़ेरा का प्रसिद्ध सूर्य मंदिर (Sun Temple Modhera) है, यहां एक शिलालेख भी है। इस मंदिर का निर्माण सम्राट भीमदेव सोलंकी प्रथम ने कराया था। वे सूर्यवंशी थे और सूर्य देव को कुलदेवता के रूप में पूजते थे। इसलिए कुल देवता की आराधना के लिए उन्होंने सूर्य मंदिर बनवाया।
dailymotion
https://youtu.be/ID4Hrn_EE9M

Hindi News / Astrology and Spirituality / Temples / Makar Sankranti Sun Temple: मकर संक्रांति पर इस मंदिर में पड़ती है पहली किरण, ये हैं प्रमुख सूर्य मंदिर

ट्रेंडिंग वीडियो