scriptघर में ही बना सकते हैं गुलाब का शरबत | Gulab sharbat recipe | Patrika News
मिठाई

घर में ही बना सकते हैं गुलाब का शरबत

अगर आपको भी गुलाबों की भीनी भीनी महक और इसके शरबत का स्वाद पसंद है तो आप घर में भी ताजा और फ्रेश गुलाब शरबत बना सकते हैं।

May 30, 2018 / 04:42 pm

अमनप्रीत कौर

gulab sharbart

gulab sharbart

अगर आपको भी गुलाबों की भीनी भीनी महक और इसके शरबत का स्वाद पसंद है तो आप घर में भी ताजा और फ्रेश गुलाब शरबत बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और आप इसे कई दिनों तक स्टोर भी करके रख सकते हैं। यहां पढ़ें गुलाब के शरबत की रेसिपी
सामग्री –

लाल गुलाब के फूल – लगभग 30 गुलाब
चुकन्दर – 1
तुलसी के पत्ते – 20-25 पत्तियां
पोदीना के पत्ते – 20-25 पत्तियां
धनियां के पत्ते – एक बडी चम्मच कटा हुआ
छोटी इलाइची – 5-6
चीनी – 1 किग्रा. (5 कप)
नीबू – 4
विधि –

गुलाब की पंखुड़ियों को २ बार अच्छी तरह धोकर साफ कर लीजिए, धुली पंखुड़ियों को छलनी में रखकर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए, अब गुलाब की पंखुड़ियों को सूती साफ कपड़े पर फैलाइए, दूसरे कपड़े से भी पोंछ कर पानी हटा दीजिए।
एक कप पानी उबालिए, हल्का गरम रहने पर, गुलाब पंखुड़ियों को मिक्सर में डालिए, उबला पानी डाल कर, गुलाब पंखुड़ियों को पीस लीजिए। पिसे गुलाब पंखड़ियों को छलनी में डालिए, किसी प्याले में गुलाब रस को छान कर अलग कर लीजिए।
चुकन्दर को धोइए, छीलिए, टुकड़ों में काटिए, तुलसी, धनिया और पूदीना के पत्ते धोइए और इन सबको मिलाकर बारीक पीस लीजिए। पिसा हुआ मिश्रण और एक कप पानी, किसी बर्तन में डालिए और उबलने रखिए। उबाल आने के बाद धीमी आग पर 3-4 मिनिट तक उबलने दीजिए। आग बन्द कर दीजिए और इस मिश्रण को ठंडा होने दीजिए। मिश्रण के ठंडा होने के बाद, छलनी से छानिए और इस रस को प्याले में रख लीजिए।
600 ग्राम चीनी को किसी बर्तन में डालिए, 200 ग्राम या 1 कप पानी मिलाइए, उबलने के लिए रखिए, चीनी घुलने के बाद, 1-2 मिनिट उबालिए और आग बन्द कर दीजिए और इस चाशनी को ठंडा होने दीजिए।
बची हुई चीनी में इलाइची छील कर, दाने मिलाइए और पीस लीजिए। नींबू का रस भी एक प्याले में निकाल लीजिए।

चीनी की चाशनी में गुलाब की पंखुड़ियों का रस, चुकन्दर इत्यादि के मिश्रण का रस और नींबू का रस मिलाइए। पिसी हुई चीनी भी इसी चाशनी में डाल दीजिए, सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाइए। शरबत को 4-5 घंटे ढक कर रखे रहने दीजिए, ताकि सारे स्वाद मिलकर अच्छी तरह महकने लगे।
गुलाब का गाड़ा शरबत तैयार है, गुलाब के शरबत को कांच की बोटल में भर कर फ्रिज में रख लीजिए और जब भी आप शरबत बनाना चाहें तब 1 गिलास ठंडे पानी में 2 बडी चम्मच गुलाब शरबत डालिये और मिलाइए। गुलाब शरबत को अधिक ठंडा करने के लिए, थोड़ी सी 1-2 क्यूब बर्फ डाली जा सकती है। गुलाब का शरबत बहुत ही स्वादिष्ट बना है। इस गुलाब शरबत को 1 महिने तक फ्रिज में रख कर प्रयोग में ला सकते हैं।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Hindi News / Recipes / Sweet / घर में ही बना सकते हैं गुलाब का शरबत

ट्रेंडिंग वीडियो