scriptब्रेड से बनाएं मखाना रसमलाई | Bread makhan rasmalai recipe | Patrika News
मिठाई

ब्रेड से बनाएं मखाना रसमलाई

रसमलाई में केसर काजू का टेस्ट इसे बहुत लाजवाब बना देता है। हालांकि रसमलाई को ब्रेड से भी बनाया जा सकता है।

Nov 29, 2017 / 02:34 pm

अमनप्रीत कौर

rasmalai

rasmalai

रसमलाई में केसर काजू का टेस्ट इसे बहुत लाजवाब बना देता है। हालांकि रसमलाई को ब्रेड से भी बनाया जा सकता है। इसे बनाने में थोड़ा वक्त लगता है, लेकिन फिर यमी रसमलाई के लिए इतनी मेहनत तो लाजमी है। यहां पढ़ें मखाना रसमलाई की रेसिपी
सामग्री –

दूध – 1/2 किलो
मखाने – डेढ़ कप
घी – मखाने तलने के लिए
ब्रेड स्लाइस – 4
मलाई – 1/4 कप
चीनी – स्वादानुसार
केसर – 2 चुटकी
बादाम – 10 से 12
काजू – 10 से 12
किशमिश – 1/4 कप (गार्निश करने के लिए)
इलायची पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
यूं बनाएं –

दूध को एक भारी तले के बर्तन में गरम होने रखें। एक पैन में घी डालकर मखाने तल लें और ठंडा कर मखानों को मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें। जब दूध में उबाल आ जाए, तब दूध में मखानों का पाउडर, इलायची पाउडर और एक चम्मच दूध में केसर डालकर दूध को पकाएं। दूध में बादाम, काजू को छोटा-छोटा काटकर डाल दें और दूध के गाढ़ा होने तक 10 मिनट पकाएं। अब चीनी डालें और चीनी गलने पर गैस बंद कर दें और तैयार मखाने वाले दूध को 10 मिनट फ्रीजर में ठंडा होने रख दें। अब ब्रेड को कटोरी की सहायता से गोल काट लें और दोनों तरफ थोड़ा घी लगाकर तवे पर हल्का सेक लें। एक कटोरी में मलाई डालकर फेंटें और उसमें बाकी बचे ड्राई फ्रूट्स डाल दें। एक प्लेट में एक ब्रेड स्लाइस रखें, उस पर मलाई लगाएं और ऊपर दूसरी ब्रेड स्लाइस रख दें और तैयार मखाने वाला गाढ़ा दूध डालें और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर सजाएं। इसी प्रकार दूसरी ब्रेड भी तैयार करें।
फ्रूट श्रीखंड

सामग्री –

दही – 2 कप
सेब – एक (बड़ा)
अनार – एक (बड़ा)
इलायची पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
केसर के लच्छे – 2 चुटकी
चीनी का पाउडर – स्वादानुसार
दूध – एक छोटा चम्मच
यूं बनाएं –

एक रात पहले एक बाउल के ऊपर छलनी रखकर उस पर दही डाल कर ढककर फ्रिज में रख दें, ताकि दही का सारा पानी निकल जाए। अब सरगी के वक्त दही को फ्रिज से एक बाउल में निकल लें तथा उसमें चीनी का पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर लें। अब दूध में केसर के लच्छे डालकर दही में डालकर मिक्स कर लें। अब सेब को छोटा-2 काट लें और अनार के दाने निकाल लें और दही में डालकर मिक्स करें।
नोट –

इसमें आप अपनी पसंद के दूसरे फल और मेवे भी डाल सकती हैं।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Hindi News / Recipes / Sweet / ब्रेड से बनाएं मखाना रसमलाई

ट्रेंडिंग वीडियो