scriptकांग्रेस का बड़ा फैसला, एमपी में बुरी हार के जिम्मेदार नेताओं पर गिरेगी गाज, बनाई कमेटी | Congress National President Mallikarjun Kharge formed a fact finding committee | Patrika News
भोपाल

कांग्रेस का बड़ा फैसला, एमपी में बुरी हार के जिम्मेदार नेताओं पर गिरेगी गाज, बनाई कमेटी

Congress fact finding committee कांग्रेस ने बड़ा फैसला लेते हुए एमपी में बुरी हार के जिम्मेदार नेताओं और कारणों को खोजने के लिए फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई है।

भोपालJun 19, 2024 / 09:56 pm

deepak deewan

Congress National President Mallikarjun Kharge formed a fact finding committee

Congress National President Mallikarjun Kharge formed a fact finding committee

Congress National President Mallikarjun Kharge formed a fact finding committee लोकसभा चुनाव में एमपी में कांग्रेस की बड़ी दुर्गति हुई। प्रदेश की सभी 29 सीटों पर पार्टी की करारी हार हुई। और तो और, कांग्रेस अपना छिंदवाड़ा का चार दशक पुराना गढ़ भी गंवा बैठी। इस जबर्दस्त हार के जिम्मेदारों पर गाज गिरना तय है। कांग्रेस ने बड़ा फैसला लेते हुए एमपी में बुरी हार के जिम्मेदार नेताओं और कारणों को खोजने के लिए फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई है।
कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर लोकसभा चुनाव में हार के कारणों को ढूंढने की कोशिश कर रही है जिसमें एमपी भी शामिल है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसके लिए अलग—अलग राज्यों के लिए फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई है।
यह भी पढ़ें : एमपी में बड़ा फैसला, प्रदेशभर के पटवारी-आरआई जांच के घेरे में, 16 अफसरों को भी नोटिस

एमपी में हुई जोरदार हार के कारण जानने के लिए भी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई गई है। एमपी के लिए बनी इस कमेटी में पृथ्वीराज चौहान, सप्तगिरी उलाका और जिग्नेश मेवानी शामिल हैं।
फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के ये तीनों नेता एमपी में मिली हार की विस्तार से समीक्षा करेंगे। हार के कारणों का पता लगाकर रिपोर्ट तैयार करेंगे जिसे आईसीसी को सौंपा जाएगा। फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की इस रिपोर्ट के आधार पर ही पार्टी एमपी की करारी हार के जिम्मेदारों पर कार्रवाई करेगी।
लोकसभा चुनाव में हालांकि कांग्रेस का प्रदर्शन पिछली बार की तुलना में अच्छा रहा लेकिन कई राज्यों में पार्टी को बुरी हार मिली। इनमें छत्तीसगढ़, उड़ीसा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना के अलावा मध्यप्रदेश भी शामिल है। प्रदेश में कांग्रेस लोकसभा चुनाव में अपना खाता भी नहीं खोल पाई। पार्टी की ऐसी हार आपातकाल के बाद भी नहीं हुई थी।
एमपी में क्लीन स्वीप के बाद जहां बीजेपी उत्साहित है वहीं कांग्रेसी कार्यकर्ता मायूस होकर बैठे हैं। यही कारण है कांग्रेस इस करारी शिकस्त के कारण का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

Hindi News/ Bhopal / कांग्रेस का बड़ा फैसला, एमपी में बुरी हार के जिम्मेदार नेताओं पर गिरेगी गाज, बनाई कमेटी

ट्रेंडिंग वीडियो