scriptखुशखबरी! पेट्रोल 65 पैसे और डीजल 2 रुपये सस्ता, मुंबई समेत इन शहरों में वैट घटाने का ऐलान | Maharashtra Budget Petrol diesel will be cheaper in Mumbai Thane Navi Mumbai | Patrika News
मुंबई

खुशखबरी! पेट्रोल 65 पैसे और डीजल 2 रुपये सस्ता, मुंबई समेत इन शहरों में वैट घटाने का ऐलान

Petrol Diesel Price : महाराष्ट्र सरकार ने कई शहरों में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने का ऐलान किया है। इससे आम जनता की जेब पर बोझ कम होगा।

मुंबईJun 28, 2024 / 04:35 pm

Dinesh Dubey

_petrol_diesel_price_today_9_march.png

Petrol Diesel Price Today

Maharashtra Budget 2024 : महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को राज्य का अनुपूरक बजट 2024 पेश किया। इस दौरान उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की, जिसमें से एक मुंबई और उपनगरों में मूल्य वर्धित कर (VAT) यानी वैट का कम करना भी शामिल है।
महाराष्ट्र विधानसभा में वर्ष 2024-25 के लिए अनुपूरक बजट पेश करते हुए अजित पवार ने कहा, राज्य भर में पेट्रोल और डीजल पर वैट को एक समान करने का प्रावधान किया गया है। इससे आम जनता के साथ-साथ उद्योग और व्यापार क्षेत्र को भी काफी राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

महिलाओं की बल्ले-बल्ले, महाराष्ट्र में अगले महीने से लाडली बहना योजना लागू, बजट में हुआ ऐलान

सरकार ने किया VAT घटाने का ऐलान

राज्य भर में पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को बराबर करने के उद्देश्य से मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई के महानगर पालिका क्षेत्रों में डीजल पर वर्तमान वैट को 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी करने का प्रस्ताव किया गया है। वहीँ, पेट्रोल पर मौजूदा वैट 26 फीसदी प्रति लीटर से कम कर 25 फीसदी प्रति लीटर करने का प्रस्ताव पेश किया गया है।
राज्य सरकार के इस फैसले से इन तीनों शहरों में पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल करीब 2 रुपये 07 प्रति लीटर तक सस्ती हो जाएगी। इससे महंगाई की मार झेल रहे आम नागरिकों के साथ-साथ उद्योग और व्यापार क्षेत्र को भी राहत मिलेगी।
अपने बजट संबोधन में आज अजित पवार ने कहा, वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए राज्य का अनुमानित कर राजस्व 3 लाख 26 हजार 397 करोड़ है। वित्त वर्ष 24-25 के लिए कर राजस्व का वित्तीय लक्ष्य 3 लाख 43 हजार 40 करोड़ रुपये तय किया गया है। आम नागरिकों और उद्योग एवं व्यापार केंद्र को राहत देने के लिए राज्य में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में समानता लाना जरूरी है। इसलिए पूरे राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट को एक समान करने का प्रावधान किया जाता है।
इस बदलाव के कारण ठाणे, बृहन्मुंबई और नवी मुंबई में पेट्रोल की कीमत लगभग 65 पैसे और डीजल की कीमत लगभग 2 रुपये 7 पैसे प्रति लीटर कम हो जाएगी।

Hindi News/ Mumbai / खुशखबरी! पेट्रोल 65 पैसे और डीजल 2 रुपये सस्ता, मुंबई समेत इन शहरों में वैट घटाने का ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो