scriptRajasthan Monsoon : मानसून के 17 दिन बीते… लेकिन राजस्थान के इस जिले में आधे बांध रीते | Rajasthan monsoon 2024: Rain in Sirohi, 15 out of 30 dams empty | Patrika News
सिरोही

Rajasthan Monsoon : मानसून के 17 दिन बीते… लेकिन राजस्थान के इस जिले में आधे बांध रीते

Sirohi Dam News : मानसून के 17 दिन बीतने के बावजूद जिलेवासियों को बारिश का बेसब्री से इंतजार हैं।

सिरोहीJul 14, 2024 / 11:57 am

Anil Prajapat

Sirohi dam
Rajasthan monsoon 2024 : सिरोही। राजस्थान के सिरोही जिले में मानसून की बेरुखी बनी हुई है। बादलों की आवाजाही तो हो रही है, लेकिन बिन बरसे ही निकल रहे हैं। मानसून के 17 दिन बीतने के बावजूद जिलेवासियों को बारिश का बेसब्री से इंतजार हैं। सीजन में अब तक औसत के मुकाबले जिला मुख्यालय पर मात्र 11 फीसदी बारिश दर्ज की गई है। पानी की आवक नहीं होने से जिले के करीब एक दर्जन से अधिक बांध-तालाब भी सूखे पडे हैं। वहीं किसानों को बुवाई व आगामी समय में सिंचाई के लिए समस्या बनी हुई है। इससे किसानों की चिंता बढ गई है। लोग अच्छी बारिश की कामना कर रहे हैं।

बारिश नहीं हुई तो बढ़ेगी समस्या

जल संसाधन विभाग के अनुसार सिरोही जिले में मानसूनी सीजन के दौरान अब तक औसत बारिश 975 एमएम के मुकाबले 116 एमएम बारिश दर्ज हुई है, जो औसत से 88 फीसदी कम है। इस साल लगभग आधा जुलाई माह निकलने के बावजूद मानसून की बेरुखी बनी हुई है।

किसान नुकसान की आशंका से चिंतित

जिले में मानसून की एक दो बारिश के बाद कई किसानों ने फसलों की बुवाई की थी। कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि अब अगर बारिश का दौर लगातार नहीं चलता है, तो इन किसानों को फसल नष्ट कर वापस बुवाई करनी पड़ सकती हैं। जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड सकता है।
यह भी पढ़ें

मौत से बचने के लिए मौत की छलांग… एक तरफ रेल और दूसरी तरफ खाई, ये फोटो शूट पति और पत्नी को याद रहेगा…

30 में से 15 बांध अभी तक रीते

मानसून की बेरूखी के कारण जिले के 30 में से 15 बांध बिल्कुल रीते पडे हैं, वहीं अन्य बांधों व जलाशयों में भी इतना पानी नहीं हैं। शहर के मुख्य पेयजल स्त्रोत अणगोर बांध व जिले के सबसे बडे वेस्ट बनास बांध में भी अभी तक पानी की आवक नहीं हुई है।
Sirohi dam
Sirohi dam

बिन बरसे निकल रहे बादल, बारिश का दौर शुरू होने पर बंधी थी उम्मीद

पिछले दिनों हुई बारिश के बाद लोगो में मानसून की झमाझम बारिश की उम्मीद बनी थी, लेकिन जिले में मानसून पूरी तरह सक्रिय नहीं हुआ है। आसमान में बादलों की आवाजाही बनी हुई है, लेकिन ये बादल बिन बरसे ही लौट रहे है। इसके चलते नदियों, बांध, तालाबों आदि जलस्त्रोत में पानी की आवक नहीं हुई है।
Sirohi rain

माउंट आबू में 190 एमएम बारिश

बाढ नियंत्रण कक्ष के अनुसार जिले में मानसून सीजन के दौरान 13 जुलाई शनिवार सुबह 8 बजे तक सबसे ज्यादा माउंट आबू में बारिश दर्ज की गई। माउंट आबू में अब तक 190 एमएम, सिरोही में 77.5, आबूरोड में 147, रेवदर में 174, पिण्डवाडा में 89, शिवगंज में 64 एमएम बारिश हुई है।

Hindi News/ Sirohi / Rajasthan Monsoon : मानसून के 17 दिन बीते… लेकिन राजस्थान के इस जिले में आधे बांध रीते

ट्रेंडिंग वीडियो