scriptEarthquake : मध्य प्रदेश में भूकंप के झटके, लोगों में मचा हड़कंप, जानें तीव्रता | Earthquake tremors in Madhya Pradesh seoni citizens in panic know intensity | Patrika News
सिवनी

Earthquake : मध्य प्रदेश में भूकंप के झटके, लोगों में मचा हड़कंप, जानें तीव्रता

Earthquake in mp : भूकंप का हॉटस्पॉट बनती जा रही मध्य प्रदेश के सिवनी जिले की धरती रविवार रात 2 बजे एक बार फिर डोल गई घटनाक्रम उस समय घटा, जब बड़ी आबादी अपने घरों में सो रही थी। रेक्टर स्कैल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 दर्ज की गई है।

सिवनीJul 08, 2024 / 11:18 am

Faiz

arthquake
Earthquake tremors in Madhya Pradesh : भूकंप का हॉटस्पॉट बनती जा रही मध्य प्रदेश के सिवनी जिले की धरती मानसूनी गतिविधि बढ़ते ही भूगर्भीय हलचल शुरू हो गई है। रविवार देर रात 2 बजे के बाद शहर और उसके आसपास के इलाकों में अपने घरों में गहरी नींद सो रह लोग उस समय अचानक हड़बड़ा कर उठ गए, जब अचानक तेज आवाज के साथ यहां धरती डोलने लगी। आदी रात को आए भूकंप के झटकों से लोग सहम उठे। देर रात 2 बजकर 2 मिनिट 51 सेकंड पर आए भूकंप के झटकों की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 2.8 दर्ज की गई है।
बता दें कि, ये कोई पहली बार नहीं, जब सिवनी या उसके आसपास के इलाकों में भभूकंप के झटके महसूस किए गए हों। इससे पहले 13 मार्च की रात 8 बजकर दो मिनिट पर भी यहां 3.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ था। बात करें रविवार रात को आए भूकंप की तो इससे किसी तरह के नुकसान की जानकारी अबतक सामने नहीं आई है। लेकिन लोगों में इसकी दहशत देखी जा रही है।
यह भी पढ़ें- Mohan Cabinet Expansion : मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री बने रामनिवास रावत, बोले- ‘कांग्रेस को आदमी की पहचान नहीं’

कई सालों से यहां लगातार डोल रही धरती

Earthquake
भूकंप के हल्के झटके खासतौर पर बारिश के बाद बीते 4 साल से लगातार शहर और उसके आसपास के इलाकों में मेहसूस किए जा रहे हैं। पिछले साल भूगर्भीय हलचल पर जांच करने आए भू-विज्ञानियों ने बताया था कि बारिश का पानी दरारों के जरिए गहराई में पहुंचने के कारण तैयार ऊर्जा के बाहर निकलने से ये झटके महसूस होते हैं। बीते 4 साल में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इनमें से कुछ रिक्टर स्केल पर भी दर्ज हुए हैं।

Hindi News/ Seoni / Earthquake : मध्य प्रदेश में भूकंप के झटके, लोगों में मचा हड़कंप, जानें तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो