scriptRanthambore National Park: रणथंभौर के 5 जोन में पहले से पर्यटन बंद, अब बाहरी जोनों में सफारी पर रोक, जानें क्यों? | Ranthambore National Park: Safari banned in the outer zones of Ranthambore | Patrika News
सवाई माधोपुर

Ranthambore National Park: रणथंभौर के 5 जोन में पहले से पर्यटन बंद, अब बाहरी जोनों में सफारी पर रोक, जानें क्यों?

Ranthambore Safari: वन विभाग ने रणथंभौर के बाहरी जोनों में सफारी पर रोक लगा दी है। ऐसे में आज शाम तक बाहरी जोनों में सफारी पर रोक रहेगी।

सवाई माधोपुरSep 11, 2024 / 02:38 pm

Anil Prajapat

Ranthambore National Park

फाइल फोटो

Sawai Madhopur News: सवाईमाधोपुर। राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले से पर्यटकों को मायूस कर देने वाली खबर सामने आई है। वन विभाग ने रणथंभौर के बाहरी जोनों में चल रही सफारी पर फिर से रोक लगा दी है। दरअसल, रणथंभौर के जोन छह में सोमवार शाम की पारी के दौरान खेतों के पास स्थित तलाई में 20 पर्यटकों से भरा एक कैंटर पानी में फंस गया। इससे एक बार को पर्यटकों की जान सांसत में आ गई। हालांकि बाद में दूसरे कैंटर की सहायता से पर्यटकों को जंगल से बाहर निकाला गया।
घटनाक्रम के बाद वन विभाग ने अब फिर से बाहरी जोनों में सफारी पर रोक लगा दी है। ऐसे में आज शाम तक बाहरी जोनों में सफारी पर रोक रहेगी। लेकिन, अगर बारिश होती है तो इस रोक को आगे बढ़ाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि ऑफ सीजन में मुख्य जोन एक से पांच में पर्यटन बंद है, लेकिन बाहरी जोन यानी छह से दस में जारी है।

पूर्व में भी कई बार हो चुके हैं मामले

बारिश के कारण सफारी के दौरान पर्यटक वाहनों के कीचड़ या पानी में फंसने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी इस प्रकार के कई मामले सामने आ चुके हैं। पूर्व में एक बार जोन तीन और जोन आठ में भी कैंटर फंस चुका है। एक बार तो जोन तीन में एक कैंटर कीचड़ में फंस गया था और पास से बाघिन गुजर गई थी।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Monsoon: राजस्थान में यहां 20 दिन से कलकल बह रही ये नदी, 10 साल बाद रपट पर आया पानी

बारिश के कारण रास्ते क्षतिग्रस्त होने के कारण बाहरी जोनों में बुधवार तक सफारी पर रोक लगाई गई है। अगर बारिश होती है तो इसे आगे बढ़ाया जा सकता है।
प्रमोद धाकड़, उपवन संरक्षक (पर्यटन), रणथभौर बाघ परियोजना।

Hindi News / Sawai Madhopur / Ranthambore National Park: रणथंभौर के 5 जोन में पहले से पर्यटन बंद, अब बाहरी जोनों में सफारी पर रोक, जानें क्यों?

ट्रेंडिंग वीडियो