scriptवास्तुशास्त्र: शनि ग्रह को मजबूत करता है ये पौधा, धन-दौलत की कभी नहीं होने देता कमी | Vastu Tips For Plants: Shami Plant vastu direction and benefits | Patrika News
धर्म

वास्तुशास्त्र: शनि ग्रह को मजबूत करता है ये पौधा, धन-दौलत की कभी नहीं होने देता कमी

वास्तुशास्त्र: मान्यता है कि इस पौधे को यदि घर में लगाया जाता है तो माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा सदैव बनी रहती है और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

Feb 24, 2022 / 06:42 pm

Neelam Chouhan

shami plant,vastu tips , vastu tipsin hindi

वास्तुशास्त्र: शनि ग्रह को मजबूत करता है ये पौधा, धन-दौलत की कभी नहीं होने देता कमी

वास्तुशास्त्र: ज्यादातर लोग वास्तु में आज भी खास रूप से ध्यान देते हैं क्योंकि माना जाता है जिनके घरों में वास्तु दोष होता है वे कभी भी आगे नहीं बढ़ पाते हैं और तरक्की नहीं कर पाते हैं। वहीं परिवार में सदैव एक-दूसरे के प्रति कलह और लड़ाई का माहौल भी बना रहता है। यदि वास्तु में थोड़ा सा भी ध्यान दिया जाए तो मान्यता के अनुसार जीवन और परिवार में एक-दूसरे के बीच में सदैव खुशहाली बनी रहती है। इसलिए यदि आप वास्तु को मानते हैं तो आज हम आपको इस पौधे के बारे में बताएंगें जो बेहद अच्छा और शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इसे घर में लगाने से माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा सदैव बनी रहती है। इस पौधे का नाम है शमी का पौधा।
शमी का पौधा लगाने के फायदे: शमी के पौधे की बात करें तो इसे बहुत ही ज्यादा अच्छा और शुभ माना जाता है। इस पौधे को घर पर लगाया जाए तो मान्यता के अनुसार मन लक्ष्मी और भगवान शिव जी का आशीर्वाद सदैव बना रहता है। वास्तु के अनुसार ये पौधा सुख-समृद्धि का प्रतीक होता है और इसे घर में लगाने से धन की कमी नहीं होती है। यदि विवाह होने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो मान्यता है कि इस पौधे को घर पर लगाने से विवाह से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं।
कब करनी चाहिए समी के पौधे की पूजा: मान्यता है कि शाम के समय में शमी के पौधे की पूजा करना बहुत ही ज्यादा शुभ होता है। आप रोजाना शाम को इस पौधे के सामने एक दीपक जरूर जलाएं। यदि रोजाना ऐसा किया जाए तो परिवारक तनाव दूर होने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है। वहीं आपकी आर्थिक तंगी भी दूर हो जाती है।
शमी का पौधा कब और कैसे लगाएं: मान्यता के अनुसार इस पौधे को शनिवार के दिन लगाया जाता है तो बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है। एक बात का खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है कि इस पौधे को कभी भी घर के अंदर नहीं लगाया जाता है। इसे हमेसा घर के मुख्य द्वार के बाएं ओर ही लगाना चाहिए। यदि घर के बाहर नहीं लगा सकते हैं तो छत के ऊपर इसके पौधें को आप लगा सकते हैं। इसे लगाने के साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि रोजाना पूजा जरूर करें और इसके समक्ष रोजाना शाम को दीपक भी जरूर जलाएं।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion News / वास्तुशास्त्र: शनि ग्रह को मजबूत करता है ये पौधा, धन-दौलत की कभी नहीं होने देता कमी

ट्रेंडिंग वीडियो