scriptHaldi Ke Upay: माथे के साथ ही शरीर के इस खास अंग पर भी जरूर लगाएं हल्दी का तिलक, फायदे कर देंगे हैरान | Haldi ke Upay : Astro Tips With Turmeric to get good luck | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Haldi Ke Upay: माथे के साथ ही शरीर के इस खास अंग पर भी जरूर लगाएं हल्दी का तिलक, फायदे कर देंगे हैरान

Haldi Ke Achook Upay माना जाता है कि माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से शरीर के सारे चक्र सुचारू रूप से चलते हैं। यह मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। वहीं इसे शरीर के किसी खास अंग पर लगाने से सेहत से संबंधित कई परेशानियों से छुटकारा तक मिल जाता है। ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा पत्रिका.कॉम के इस लेख में आपको बता रहे हैं माथे अलावा और कहां हल्दी का तिलक लगाने से मिलते हैं फायदे ही फायदे।

Mar 02, 2023 / 03:53 pm

Sanjana Kumar

haldi_ke_upay_turmeric_ka_asardaar_upay.jpg

Haldi Ke Achook Upay हल्दी का किसी भी रूप में इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता है। अब बात चाहे धार्मिक स्तर की हो या फिर सेहत की, हल्दी को दोनों ही क्षेत्रों में महत्वपूर्ण माना गया है। हल्दी का खाने-पीने में इस्तेमाल सेहत को दुरुस्त रखता है, तो धार्मिक मान्यताओं की बात करें तो यह न केवल पूजा-पाठ में प्रयोम में ली जाती है, बल्कि इसे सुख-सौभाग्य लाने वाली भी माना गया है। यही नहीं ज्योतिष शास्त्र में हल्दी के कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से सेहत से लेकर जीवन में आने वाली हर परेशानी और बाधा को दूर किया जा सकता है। माना जाता है कि माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से शरीर के सारे चक्र सुचारू रूप से चलते हैं। यह मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। वहीं इसे शरीर के किसी खास अंग पर लगाने से सेहत से संबंधित कई परेशानियों से छुटकारा तक मिल जाता है। ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा पत्रिका.कॉम के इस लेख में आपको बता रहे हैं माथे अलावा और कहां हल्दी का तिलक लगाने से मिलते हैं फायदे ही फायदे।

माथे के अलावा इस अंग पर लगाएं हल्दी का तिलक
माना जाता है कि हल्दी का तिलक माथे पर लगाने से भाग्य जागता है। तरक्की मिलती है। वहीं यदि हल्दी का तिलक नाभि पर लगाया जाए तो ज्योतिष शास्त्र में इसे शरीर के साथ ही मन के लिए भी लाभदायक माना गया है। इसे नाभि क्षेत्र पर लगाना ज्योतिष में एक लोकप्रिय अभ्यास माना गया है। नाभि क्षेत्र को शरीर का एक शक्तिशाली ऊर्जा बिंदु माना जाता है और इस क्षेत्र पर हल्दी लगाने से शरीर में ऊर्जा का प्रवाह सक्रिय और संतुलित बना रहता है। इसीलिए ज्योतिष शास्त्र में नहाने के बाद नाभि वाले हिस्से में एक चुटकी हल्दी लगाने की सलाह दी जाती है।

 

ये भी पढ़ें : सुख-समृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन, तो कर्ज से मुक्ति के लिए इस दिन नाखून काटना होता है शुभ

नाभि पर हल्दी लगाने के फायदे
यदि हम हल्दी लगाने के सेहत से जुड़े फायदों की बात करें तो हल्दी एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसे नाभि क्षेत्र पर लगाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। संक्रमण को रोकने और सम्पूर्ण सेहत को सुधारने में मदद मिलती है।

1. ये हैं आध्यात्मिक लाभ
ज्योतिष शास्त्र में शरीर के नाभि वाले हिस्से को आत्मा का आसन माना गया है। इस क्षेत्र पर हल्दी लगाने से शरीर में आध्यात्मिक ऊर्जा को सक्रिय करने, आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा देने और परमात्मा के साथ संबंध बढ़ाने के लिए इसे सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। माना जाता है कि नाभि पर हल्दी लगाने से शरीर सीधे परमात्मा से जुड़ पाता है और ईश्वर भक्ति में मन फोकस्ड हो पाता है।

2. मानसिक लाभ
माना जाता है कि हल्दी का मन पर बड़ा ही शांत प्रभाव पड़ता है। इसे नाभि क्षेत्र पर नियमित तौर पर लगाने से तनाव, चिंता और अवसाद कम होता जाता है और मानसिक स्पष्टता के साथ ही शांति में वृद्धि होती जाती है। यदि हम ज्योतिष की मानें तो नाभि क्षेत्र पर हल्दी लगाने से व्यक्ति भौतिक सुखों में भी इजाफा होता है। धन और समृद्धि बनी रहती है। आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं।

3. ज्योतिष लाभ
हल्दी का तिलक लगाना ज्योतिष शास्त्र में बहुत प्रचलित है। यह तिलक नाभि स्थान पर इसलिए लगाया जाता है ताकि घर में होने वाली समस्याओं से मुक्ति मिल सके। नाभि शरीर का वह स्थान है, जिसके माध्यम से हमारी प्राण शक्ति बाहर निकलती है। हल्दी का तिलक नाभि पर लगाने से शरीर में एक चमत्कारिक असर दिखाई देता है। मान्यता है कि हल्दी किसी व्यक्ति के आकर्षण को बढ़ाती है और इसे नाभि क्षेत्र पर लगाने से रिश्तों में सुधार होता है। दूसरों से प्यार और स्नेह बढ़ता है। वहीं हल्दी शारीरिक कष्टों से मुक्ति भी दिलाती है।

https://youtu.be/HdL0fCq1I7M

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Haldi Ke Upay: माथे के साथ ही शरीर के इस खास अंग पर भी जरूर लगाएं हल्दी का तिलक, फायदे कर देंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो