scriptGanesh Chaturthi 2022: पहली बार घर ला रहे हैं गणपति बप्पा? तो इन बातों का रखें खास ध्यान | Ganesh Chaturthi 2022: Ganesh Sthapna Vidhi And Niyam | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Ganesh Chaturthi 2022: पहली बार घर ला रहे हैं गणपति बप्पा? तो इन बातों का रखें खास ध्यान

मान्यता है जो व्यक्ति सच्चे मन से इस दौरान गणपति बप्पा की अराधना करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

Aug 30, 2022 / 12:12 pm

Laveena Sharma

Ganesh Chaturthi 2022, Ganesh Chaturthi 2022 vidhi, Ganesh Chaturthi niyam, Ganesh Chaturthi sthapna vidhi,

Ganesh Chaturthi 2022: पहली बार घर ला रहे हैं गणपति बप्पा? तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Ganesh Chaturthi 2022: साल 2022 में गणेश उत्सव की शुरुआत 31 अगस्त से हो रही है। पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से ये पर्व शुरू होता है। गणेश चतुर्थी का पर्व भगवान गणेश के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मंदिरों में, पंडालों में और कई घरों में गणेश जी की मूर्ति स्थापित की जाती है। मान्यता है जो व्यक्ति सच्चे मन से इस दौरान गणपति बप्पा की अराधना करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। जानिए गणपति जी की स्थापना में किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

-भगवान गणेश की मूर्ति घर में स्थापित कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ प्रतिमा का मुख न करें और न ही दक्षिण कोने में मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणपति की मूर्ति स्थापित करने के लिए उत्तर पूर्व यानी ईशान कोण दिशा सबसे उत्तम मानी जाती है।

-भगवान गणेश की पूजा में जब आप कोई दीपक जलाते हैं तो उस दीपक का स्थान बार-बार न बदलें और न ही उसे गणेश जी के सिंहासन पर दीपक को रखें। ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है।

-गणेश चतुर्थी की प्रतिमा स्थापित करने के बाद घर को कभी अकेला न छोड़ें। वहां पर कोई न कोई अवश्य होना चाहिए।

-गणेश जी की पूजा में भूल से भी तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। पौराणिक मान्यता है कि गणेश जी ने तुलसी को श्राप दिया था और अपनी पूजा से वर्जित कर दिया था।

-गणेश उत्सव के दौरान गणपति बप्पा की मूर्ति इस तरह से स्थापित करें जिससे गणेश जी की पीठ का दर्शन न हो। हिंदू मान्यता अनुसार पीठ का दर्शन करने से दरिद्रता आती है।

-गणेश जी की प्रतिमा घर में स्थापित करने के बाद उसकी रोजाना सुबह-शाम विधि विधान पूजा करें और भोग लगाएं। गणेश जी की आरती जरूर करें।

यह भी पढ़ें

Ganesh Chaturthi 2022: 31 अगस्त से गणेश उत्सव शुरू, जानिए घर में गणपति स्थापना की पूरी विधि, मुहूर्त और नियम

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Ganesh Chaturthi 2022: पहली बार घर ला रहे हैं गणपति बप्पा? तो इन बातों का रखें खास ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो