scriptमहिला के कोच का गुलाबी रंग हुआ रिजेक्ट,अब कलर होगा पीला | Railway cancel Pink colour for Ladies coach | Patrika News
रायपुर

महिला के कोच का गुलाबी रंग हुआ रिजेक्ट,अब कलर होगा पीला

ट्रेनों में आरक्षित महिला कोच के गुलाबी रंग के जगह पर गाड़ा पीला कलर कराया गया

रायपुरOct 06, 2018 / 09:02 am

Deepak Sahu

Ladies coach

महिला के कोच का गुलाबी रंग हुआ रिजेक्ट,अब कलर होगा पीला

रायपुर. ट्रेन में महिला स्पेशल कोच पर चढ़ाया गया गुलाबी रंग रिजेक्ट कर दिया गया है। रेलवे के आला अफसरों ने कलर पर सवाल उठाते हुए उन सभी महिला कोच के गुलाबी कलर को बदलने के लिए फरमान जारी किया। इसके बाद ट्रेनों में आरक्षित महिला कोच के गुलाबी रंग के जगह पर गाड़ा पीला कलर कराया गया।
रेलवे ने इस मंशा के साथ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित कोच का कलर बदलने का निर्णय लिया था, ताकि महिलाएं सुरक्षित यात्रा सफर कर सकें, उनके कोच में कोई पुरुष यात्री सफर करने से बचें। रायपुर रेल मंडल के कोच केयर सेंटर दुर्ग के सभी प्रायमरी ट्रेनों में महिला आरक्षित कोचों के अलग पहचान के लिए विंडो सील को पिंक कलर में किया गया था। जो फीका पड़ गया।

आज कोरबा से चलेगी रायपुर इंटरसिटी ट्रेन
चार सालों के ब्रेक के बाद शनिवार को कोरबा-रायपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस का शुभारंभ होने जा रहा है। यह ट्रेन पहले दिन कोरबा से दोपहर 12 से 1 बजे के बीच रवाना होकर शाम ५ बजे रायपुर स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन में 15 चेयर कोच होंगे। कोरबा और रायपुर के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन चलेगी। दोबारा इस ट्रेन के परिचालन की प्रक्रिया रेलवे ने पूरी कर ली है। बर्थ वाले कोच की जगह पर जनशताब्दी एक्सप्रेस जैसे कोच लगाए गए हैं।

नवरात्र में खोले जाएंगे 8 टिकट काउंटर
नवरात्रि पर रेलवे के प्रमुख स्टेशनों में यात्रियों की भीड़ बढऩे को देखते हुए रेलवे ने सुविधाएं बढ़ाने का निर्णय लिया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के अंतर्गत रायपुर, दुर्ग, तिल्दा, भाटापारा सहित नागपुर रेल मंडल के स्टेशनों में यात्रियों की सहायता, यूटीएस टिकट आसानी से उपलब्ध कराने, अतिरिक्त पूछताछ केंद्र सहित अन्य सुविधाएं बढ़ाने का आदेश सभी रेल मंडलों को दिया गया है। यात्रियों को आसानी से आने-जाने वाली गाडि़यों की टिकट मिल सके, इसके लिए 8 काउंटर बनाए गए हैं।

ट्रेनों की महिला कोच का गुलाबी कलर फीका था। क्वालिटी खराब जैसी कोई बात नहीं है। केवल फीका होने से चमकदार पीला कराया गया है। नया आदेश जारी हुआ है।
शिव प्रसाद पंवार, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर

Hindi News/ Raipur / महिला के कोच का गुलाबी रंग हुआ रिजेक्ट,अब कलर होगा पीला

ट्रेंडिंग वीडियो