scriptजैन समाज : गौतम कलश को हर घर तक पहुंचाने देशभर से शहर पहुंचे 200 प्रतिनिधि | 200representatives all over country reached city to take Gautam kalash | Patrika News
रायपुर

जैन समाज : गौतम कलश को हर घर तक पहुंचाने देशभर से शहर पहुंचे 200 प्रतिनिधि

Raipur news : जैन समाज की सेवा और सहायता के लिए उपाध्याय प्रवीण ऋषि ने अनूठा अभियान चलाया है।

रायपुरAug 06, 2023 / 11:53 am

Kanakdurga jha

जैन समाज : गौतम कलश को हर घर तक पहुंचाने देशभर से शहर पहुंचे 200 प्रतिनिधि

जैन समाज : गौतम कलश को हर घर तक पहुंचाने देशभर से शहर पहुंचे 200 प्रतिनिधि

Raipur news : जैन समाज की सेवा और सहायता के लिए उपाध्याय प्रवीण ऋषि ने अनूठा अभियान चलाया है। वे समाज के हर घर में गौतम निधि कलश की स्थापना करवा रहे हैं। जिन घरों में यह कलश स्थापित होता है, उस परिवार के प्रत्येक सदस्य हर दिन दान के रूप में कुछ राशि कलश में डालते हैं। एक निश्चित समयावधि में सारी रकम इकट्ठी कर समाजहित में खर्च की जाती है। प्रवीण ऋषि ने पूरे देश मूें ऐसे कलश की स्थापना कराई है। इस योजना का सही तरीके से संचालन करने के लिए उन्होंने प्रतिनिधि भी नियुक्त किए हैं।
यह भी पढ़ें

ऑनलाइन सट्टा : सट्टे के पैसे से क्लब खरीदा, सरगना सौरभ से सीधे जुड़ा था आरोपी नितिन

शनिवार को राजधानी के टैगोर नगर स्थित श्री लालगंगा पटवा भवन में इन्हीं प्रतिनिधियों का राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित किया गया था। गौतम निधि लब्धि कलश रायपुर के प्रमुख कमल पटवा ने बताया कि देशभर से 200 से ज्यादा प्रतिनिधियों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया। तकरीबन डेढ़ घंटे चली इस बैठक में तय हुआ कि दान के रूप मे मिलने वाली रकम का किस तरह इस्तेमाल किया जाए कि समाज के ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके। इस दौरान विभिन्न प्रांतों से आए प्रतिनिधियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि गौतम कलश से उनके क्षेत्र में समाज के लोगों को किस तरह फायदा हो रहा है। इसके बाद मोटिवेशनल स्पीकर मनीष गुप्ता ने भी समाज के लोगों को नेटवर्किंग और कम्युनिटी पर मार्गदर्शन किया।
यह भी पढ़ें

भाजपा नेताओं का उग्र प्रदर्शन, 2 घंटे तक चक्काजाम से आम जनता हुई परेशान, पुलिस ने कहा करेंगे FIR

गौतम निधि फाउंडेशन नहीं निशुल्क बैंक है : ललित पटवा

रायपुर श्रमण संघ के अध्यक्ष ललित पटवा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, गौतम निधि एक फाउंडेशन है। लेकिन, इसे गौतम निधि बैंक कहना ज्यादा उचित होगा जो निशुल्क काम करता है। इससे देश के सारे बैंकों को समझ आएगा कि गौतम निधि कैसा बैंक है। लोन के लिए सबसे पहले आवेदन भी इसी बैंक में आएंगे। ये इसलिए भी जरूरी है ताकि राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ये मैसेज जाए कि पूरे भारत में जैन समाज किस तरह सेवा कार्य कर रहा है।
आपकी प्रगति पर कोई संकोच करे तो उस राह को ही छोड़ दें: साध्वी शुभंकरा

एमजी रोड की जैन दादाबाड़ी में चल रहे प्रवचन में शनिवार को साध्वी शुभंकरा श्रीजी ने कहा कि जब व्यक्ति का अंतिम समय आ जाता है तो वह भगवान को याद करता है। यह भी सौभाग्य की बात है कि किसी को अंतिम समय में प्रभु को याद करने का अवसर मिल जाता हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें अंतिम समय में मंत्रों का जाप भी कंझट लगता है। उन्होंने कहा, कोई आपकी प्रगति पर किसी को संकोच हो तो उसका त्याग कर दें।
यह भी पढ़ें

CG Weather : जोरदार बारिश से गंगरेल बांध उफान पर, सोंढूर..दुधावा नदियों का भी बढ़ा जल स्तर

जैन दादाबाड़ी में अखंड ज्योत स्थापना कल

खरतरगच्छाधिपति आचार्य जिनमणि प्रभ सूरीश्वर द्वारा प्रतिष्ठित चमत्कारी श्री जिनकुशल सूरि जैन दादाबाड़ी भैरव सोसायटी में 7 से 27 अगस्त तक 21 दिवसीय दादागुरुदेव इक्तीसा जाप शुरू हो रहा है । प्रतिदिन रात्रि 8 से 9 बजे तक संगीतमय दादागुरुदेव का जाप होगा। सोमवार को 9 बजे दादागुरुदेव की मूर्ति की स्थापना, कुम्भ कलश व अखण्ड दीपक की स्थापना की जाएगी। ट्रस्ट के अध्यक्ष संतोष बैद व महासचिव महेन्द्र कोचर ने बताया कि जाप पश्चात लक्की ड्रा द्वारा तीन श्रद्धालुओं को पुरस्कार चांदी का सिक्का दिया जाएगा।

Hindi News/ Raipur / जैन समाज : गौतम कलश को हर घर तक पहुंचाने देशभर से शहर पहुंचे 200 प्रतिनिधि

ट्रेंडिंग वीडियो