scriptCG Schools: बच्चों से पहले शिक्षकों की लगेगी क्लास, स्कूल खुलने से पहले DEO ने दिया ये आदेश… | CG Schools: Teachers will have classes before children | Patrika News
रायगढ़

CG Schools: बच्चों से पहले शिक्षकों की लगेगी क्लास, स्कूल खुलने से पहले DEO ने दिया ये आदेश…

CG Schools: शिक्षा विभाग ने अब तक 10 वीं व 12 वीं बोर्ड के परिणाम को लेकर समीक्षा नहीं की है। ऐसे में एक बार फिर से बिना प्लानिंग के नया शिक्षण सत्र चालू करने की तैयारी की जा रही है।

रायगढ़Jun 22, 2024 / 05:28 pm

Kanakdurga jha

CG Schools
CG Schools: तेज गर्मी के कारण ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधी को शासन ने बढ़ा दिया है, जिसके कारण 26 जून से नया शिक्षण सत्र शुरू होने जा रहा है, लेकिन वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो शिक्षा विभाग ने अब तक 10 वीं व 12 वीं बोर्ड के परिणाम को लेकर समीक्षा नहीं की है। ऐसे में एक बार फिर से बिना प्लानिंग के नया शिक्षण सत्र चालू करने की तैयारी की जा रही है।
पिछले कुछ वर्षों से बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद स्कूल व विषयवार परिणाम की समीक्षा करने के बाद गुणवतता में सुधार के लिए हर वर्ष नए-नए गतिविधियां आयोजित की जाती थी, लेकिन इस बार बोर्ड द्वारा परिणाम घोषित करने के बाद विभाग के अधिकारियों को अब तक स्कूलों का विषयवार जानकारी एकत्र करने में सफलता नहीं मिली है। लोकसभा चुनाव की मतगणना समाप्त होने के बाद पहली बैठक में ही कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने डीईओ को बोर्ड के परिणाम की समीक्षा कर अच्छे परिणाम देने वालों को प्रोत्साहित करने व कमजोर परिणाम देने वालों पर सख्ती बरतने का निर्देश दिया।
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh School: 121 स्कूलों को पढ़ा रहे सिर्फ 1-1 शिक्षक, क्या ऐसे बनेगा स्मार्ट क्लास?

इस निर्देश को करीब पखवाड़ा भर हो गया लेकिन अब तक समीक्षा नहीं हो पायी है। इतना ही नहीं अब तक तो नया शिक्षण सत्र चालू हो गया होता, लेकिन गर्मी को देखते हुए ग्रीष्मकालीन अवधी बढ़ने के कारण नया सत्र चालू नहीं हो पाया है, बढ़े अवधी को भी कुछ ही दिन शेष रह गया है, लेकिन अब तक विभाग गुणवत्ता सुधारकर इस बार बोर्ड परीक्षा के परिणाम में सुधार करने के लिए कवायद करना तो दूर समीक्षा ही नहीं किया गया है।
विभाग के अधिकारियों की माने तो लगभग सभी जगहों से जानकारी मिलना बताया जा रहा है, लेकिन दो विकासखंड लैलूंगा व खरसिया से जानकारी न मिल पाना बता रहे हैं इसके कारण समीक्षा नहीं हो पा रही है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी बी बाखला का कहना है कि कुछ जगहों से जानकारी नहीं मिल पायी है। संबंधित बीईओ को जानकारी भेजने कहा गया है। सत्र चालू होने के पूर्व ही समीक्षा बैठक रखी जाएगी।
ग्रामीण क्षेत्रों में परिणाम ज्यादा प्रभावित

पिछले कुछ वर्षों के रिकार्ड पर गौर किया जाए तो 10 वीं व 12 वीं बोर्ड के परिणाम में टॉपर की सूची देखा जाए तो अधिकांश तौर पर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे रहते हैं, इस बार दोनो ही कक्षा के टॉप टेन की सूची में जिले की स्थिति काफी खराब हुई है।

Hindi News/ Raigarh / CG Schools: बच्चों से पहले शिक्षकों की लगेगी क्लास, स्कूल खुलने से पहले DEO ने दिया ये आदेश…

ट्रेंडिंग वीडियो