scriptबड़ी खबर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को फिर दिया कर्ज माफी का तोहफा, अब इन किसानों का होगा कर्ज माफ | CM Yogi Adityanath second time gave farmers debt relief order | Patrika News
नोएडा

बड़ी खबर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को फिर दिया कर्ज माफी का तोहफा, अब इन किसानों का होगा कर्ज माफ

पहले चरण में लाभ से वंचित किसानों ने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की खुले दिल से तारीफ

नोएडाApr 11, 2018 / 09:49 am

lokesh verma

noida
बागपत. बागपत में किसानों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने कर्ज माफी का एक और मौका दिया है। यदि सब कुछ सही रहा था तो इस बार तीन हजार किसानों को और कर्ज माफी का फायदा मिलने जा रहा है। बागपत के किसानों से उनकी शिकायत मांगी जा रही है, जिसके बाद जांच कराई जाएगी और पात्र श्रेणी में आने वाले किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

तीन तलाक के बाद इद्दत पूरी कर ससुराल पहुंची पीड़िता हलाला को भी तैयार, लेकिन पति हुआ फरार

गौरतलब है कि ऋण मोचन योजना के अंतर्गत बागपत में 50 हजार किसान कर्जमाफी के दायरे में आए थे। इनमें 21 हजार किसानों को कर्जमाफी के लायक माना गया और 29 हजार किसानों को अपात्र घोषित कर बाहर कर दिया गया था। इसके बाद बाहर किए गए किसान इस फैसले से नाराज हो गए और कर्जमाफी के लाभ से वंचित किसानों ने इसकी शिकायत की। शिकायत लखनऊ तक पहुंची तो शासन ने इसको गंभीरता से लिया और किसानों के हित में शिकायतों की जांच कर पात्रों को लाभ देने का मौका देने की बात कही गई। जिसके चलते किसानों से 15 अप्रैल तक पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराने को कहा गया है। जांच में पात्र की पुष्टि होते ही कर्जमाफी का सीधा लाभ किसानों को मिलेगा।
यह भी पढ़ें

एनकाउंटर मैन के सख्त तेवर के आगे इस नामी स्कूल ने टेके घुटने, कहा- गलती हो गई माफ कर दीजिए

जिला कृषि अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह की मानें तो शिकायतों की बैंक तथा राजस्व विभाग से जांच कराई जा रही है। इसमें पात्र पाए मिले किसानों की कर्जमाफी को 20 अप्रैल तक ऑनलाइन बजट मांगा जाएगा। जिला प्रशासन ने बैंक अधिकारियों को भी निर्देश दिया है कि वे अपने सिस्टम को चेक कर लें। यदि वाकई में कोई पात्र किसान छूट गया है तो बैंक अधिकारी भी पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराएं। किसान अपनी समस्या कृषि या बैंक अधिकारियों को बता सकते हैं। बता दें कि अभी तक मिली शिकायतों में तीन हजार किसान पात्र मिले हैं। जिनको लाभ देने के लिए जिला प्रशासन की और से प्रयास किया जा रहा है। यदि सब कुछ ठीक रहा था तो जल्द ही तीन हजार और किसानों को भी कर्ज माफी का लाभ मिलेगा। कर्ज माफी के दायरे में आने के बाद भी लाभ से वंचित किसानों ने इसको सरकार का अच्छा कदम बताया है।

Hindi News/ Noida / बड़ी खबर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को फिर दिया कर्ज माफी का तोहफा, अब इन किसानों का होगा कर्ज माफ

ट्रेंडिंग वीडियो