scriptNavratra : बांसवाड़ा में मानसून की देरी से बाइक बाजार पर ब्रेक, दीपावली तक भरेगा फर्राटा | Bike: Delay in monsoon in Banswara has put a break on the bike market, it will be booming till Diwali | Patrika News
समाचार

Navratra : बांसवाड़ा में मानसून की देरी से बाइक बाजार पर ब्रेक, दीपावली तक भरेगा फर्राटा

नवरात्र में हल्के सेग्मेंट की बाइक्स की दिखी डिमांड, हैवी बाइक की सेल आने वाले दिनों में करेगी बूम, बीते वर्ष की तुलना में मिला जुला दिखा असर, व्यापारियों ने बताया कृषि प्रधान जिला होने के कारण नवरात्र के पहले दिन नहीं दिखा ज्यादा उछाल

बांसवाड़ाOct 04, 2024 / 12:38 pm

Ashish vajpayee

Two whealers

दोपिहया वाहन

नवरात्र के पहले दिन बाइक मार्केट में खासी रौनक नहीं दिखी। पर, नवरात्र की अष्टमी से लेकर विजयादशमी तक मार्केट में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है। एकम पर बाइक बिक्री पर नजर डालें तो मार्केट में मिला जुला असर नजर आया। जहां हल्के सेग्मेंट की बाइक बिक्री में बीते वर्ष की तुलना में अच्छी सेल देखने को मिली। वहीं, हैवी सेग्मेंट बाइक बाजार में विशेष रौनक नजर नहीं आई। मोटरसाइकिल बाजार की हलचल को जानने के लिए गुरुवार को पत्रिका टीम ने विभिन्न डीलर्स से चर्चा की। इस दौरान सामने आया कि सामान्यतौर पर डिमांड में रहने वाली हल्के सेग्मेंट की बाइक की बिक्री में कई फीसदी तक ग्रोथ मिली। स्कूटर सेग्मेंट में भी अच्छी बिक्री देखी गई। शौकियानातौर पर हैवी बाइक और रेसिंग सेग्मेंट की बाइक का बाजार मंदा नजर आया।
फसलों के नुकसान ने डाला असर

हैवी सेग्मेंट की रॉयल इनफील्ड बाइक के व्यापार से जुड़े पुष्पेंद्र सिंह बताते हैं कि मानसून के उतार चढ़ाव का असर बाइक बाजार पर भी पड़ा है। चूंकि बांसवाड़ा में ग्रामीण कस्टमर की संख्या ज्यादा है। इसलिए खरीदी फर्क लाजमी है। बीते वर्ष की तुलना की बात करें तो 10 फीसदी ही ग्रोथ है। ये उम्मीद जरूर है कि त्योहारी सीजन बढऩे के साथ-साथ बाजार में उछाल होगा।
45 फीसदी तक कम इन्क्वायरी

यामाह बाइक विक्रेता सौनक सराफ बताते हैं कि इस वर्ष 40 से 45 प्रतिशत इन्क्वायरी कम देखने को मिली है। जबकि बीते वर्ष की तुलना में इस अच्छी ग्रोथ की संभावना थी और स्टॉक भी अच्छा रखा गया था। लेकिन मानसून की देरी का असर साफ नजर आ रहा है। शेष सीजन में अच्छी ग्रोथ होगी।
https://www.patrika.com/news-bulletin/soon-these-lovely-lines-will-resonate-in-banswara-some-call-me-crazy-some-think-i-am-mad-19038173

दीपावली तक 300 फीसदी की ग्रोथ

टीवीएस बाइक डीलर प्रखंड शाह बताते हैं कि स्कूटर और बाइक दोनों की एकम का अच्छी बिक्री देखी गई है। बीते वर्ष की तुलना में 200 फीसदी तक का उछाल है। दीपावली तक बाइक सेल में 300 परसेंट की ग्रोथ देखने को मिलेगी। सभी सेग्मेंट में इन्क्वायरी आ रही है।
स्कूटर की डिमांड ज्यादा

हाण्डा टू व्हीलर के डीलर जिग्रेश पंड्या बताते हैं कि अभी तक बाइक बाजार पर मानसून का खासा असर नजर आ रहा है। बीते वर्षों की तुलना में बिक्री में उछाल नहीं है। स्कूटर सेग्मेंट को लेकर इन्क्वायरी काफी आ रही है। लेकिन आने वाले दिनों में बाजार में ग्रोथ की संभावना है।
देरी से आएगा उछाल

हीरो मोटर्स के डीलर डॉ. मुनव्वर हुसैन बताते हैं कि बारिश सामान्यतौर पर 25 दिन देर तक हुई। इसका असर बाजार में देखने को मिल रहा है। पहले बाजार 3 नवंबर तक चलने का अनुमान लगाया गया था। लेकिन बारिश की देरी के चलते अब यह 30 नवंबर तक चलेगा। इस कारण शुरुआती दिन में बाजार ठंडा रहेगा। लेकिन चलेगा भी देर तक। बीते वर्ष की तुलना में 20-25 फीसदी की ग्रोथ है। आने भी अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है।
गांवों में भी बढ़ी ईवी की मांग

इलेक्ट्रिक वाहन विक्रेता मुफद्दल हुसैन बताते हैं कि ईवी वाहनों की बढ़ी है। इसमें ग्रामीण ओर शहरी दोनों कैटेगरी के ग्राहक हैं। निर्धारित दूरी तय करने वाले ग्राहकों के लिए ईवी वाहन बेहतर विकल्प है। इस सोच के साथ ही ईवी की डिमांड बढ़ रही है।

Hindi News / News Bulletin / Navratra : बांसवाड़ा में मानसून की देरी से बाइक बाजार पर ब्रेक, दीपावली तक भरेगा फर्राटा

ट्रेंडिंग वीडियो