scriptअफ्रीका: नाइजर के एक स्कूल में लगी भीषण आग, 20 बच्चों की मौत, कई झुलसे | 20 children killed and many injured in niger school fire | Patrika News
नई दिल्ली

अफ्रीका: नाइजर के एक स्कूल में लगी भीषण आग, 20 बच्चों की मौत, कई झुलसे

पश्चिम अफ्रीका के नाइजर में एक स्कूल में भीषण आग लग गई। इस हादसे में 20 बच्चों की मौत हो गई जबकि कई गंभीर रूप से घायल हो गए। मामले की जांच की जा रही है।

नई दिल्लीNov 09, 2021 / 06:04 pm

Nitin Singh

fire

20 children killed and many injured in niger school fire

नई दिल्ली। पश्चिम अफ्रीका के नाइजर में एक बड़ा हादसा हो गया है। जानकारी के मुताबिक नाइजर के दूसरे सबसे बड़े शहर मरादी के एक स्कूल में भीषण आग लग गई। इस हादसे में 20 बच्चों की मौत हो गई हैं जबकि कई बच्चे बुरी तरह से झुलस गए हैं। देश की सरकार ने इस संबंध में जानकारी दी है।
मामले की जांच जारी
बताया गया कि एएफएन प्राथमिक विद्यालय में आग लग गई। आग ने तीन कक्षाओं को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे 3 से 8 साल की उम्र के बच्चों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक स्कूल की कक्षाएं फूस की बनी थी। राष्ट्रीय शिक्षा विभाग ने पुष्टि की है कि आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।
यूनिसेफ ने जताया दुख
नाइजर में यूनिसेफ के प्रतिनिधि स्टेफना सावी ने एक बयान में कहा कि हमारी संवेदनाएं प्रभावित बच्चों और परिवारों के साथ हैं। हम पीड़ितों के परिवारों और उनके समुदायों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। उनका कहना है कि स्कूल में पढ़ते समय किसी भी बच्चे को कभी भी खतरा नहीं होना चाहिए। UNICEF देश भर में राष्ट्रीय अधिकारियों और भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बच्चे स्कूल जा सकें और सुरक्षित वातावरण में सीख सकें।
यह भी पढ़ें

न्यूजीलैंड में कोरोना टीकाकरण और लॉकडाउन के विरोध में प्रदर्शन

गौरतलब है कि पश्चिम अफ्रीका के नाइजर में छात्रों से भरे स्कूलों में अस्थायी क्लासरूम बनाए जाते हैं। इस साल अप्रैल में नाइजर की राजधानी नियामी के बाहरी इलाके में स्थित एक प्राथमिक स्कूल में आग लगने से 20 बच्चों की मौत हो गई थी। नाइजर दुनिया के गरीब देशों में आता है और लोगों को यहां शिक्षा हासिल करने के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ता है।
 

Hindi News / New Delhi / अफ्रीका: नाइजर के एक स्कूल में लगी भीषण आग, 20 बच्चों की मौत, कई झुलसे

ट्रेंडिंग वीडियो