scriptसंसद की कैंटीन में अब देसी स्वाद: लिस्ट में शामिल हुए बाजरे की खिचड़ी, मक्के की रोटी सहित ये आइटम | bajre ka choorma, Ragi poori, jowar upma Parliament gets a new millet menu | Patrika News
राष्ट्रीय

संसद की कैंटीन में अब देसी स्वाद: लिस्ट में शामिल हुए बाजरे की खिचड़ी, मक्के की रोटी सहित ये आइटम

मिलेट मेन्यू में बाजरे का राब (सूप), रागी डोसा, रागी घी रोस्ट, रागी थट्टे इडली, ज्वार वेजिटेबल उपमा स्टार्टर के तौर पर होंगे। इसके अलावा मेन कोर्स के तौर पर सरसों का साग मक्का/बाजरे/ज्वार की रोटी के साथ होगा, रागी पूड़ी आलू की सब्जी के साथ, मिक्स मिलेट खिचड़ी और बाजरा खिचड़ी गार्लिक चटनी के साथ।

Jan 30, 2023 / 12:36 pm

Shaitan Prajapat

parliament gets a new millet menu

parliament gets a new millet menu

केंद्र सरकार इन दिनों मिलेट्स के उत्पादन और खपत बढ़ाने पर जोर दे रही है। इसी कड़ी में अब भारतीय संसद के मेन्यू में भी मिलेट्स से बने कई खास आइट्म्स को शामिल किया गया है। ज्वार की सब्जी के उपमा से लेकर बाजरे की खिचड़ी, रागी के लड्डू से लेकर बाजरे का चूरमा तक इन्हें जल्द ही पारंपरिक पसंदीदा बिरयानी और कटलेट के साथ संसद भवन कैंटीन के मेन्यू में जगह मिल जाएगी।

 


कल अपने मन की बात के संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में हर G20 शिखर सम्मेलन में बाजरा व्यंजन शामिल होंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों के लिए एक विशेष बाजरा मेनू की मांग की है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इसे अब पुराने के अलावा नए मेन्यू में से चुनने का मौका मिलेगा।

 

 


संसद भवन के लेटेस्ट मेन्यू की बात करें तो इसमें अब बाजरे के मेन्यू में बाजरे की राब (सूप), रागी डोसा, रागी घी रोस्ट, रागी थत्ते इडली, ज्वार सब्जी उपमा स्टार्टर के रूप में और मुख्य पाठ्यक्रम के लिए मक्का/बाजरा/ज्वार की रोटी के साथ सरसों का साग रोटी, आलू की सब्जी के साथ रागी पूरी, लहसुन की चटनी के साथ बाजरे की खिचड़ी और बाजरे की खिचड़ी मिलेगी। इसके अलावा मिठाइयों में केसरी खीर, रागी अखरोट के लड्डू और बाजरे का चूरमा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

केंद्र सरकार ने बजट सत्र से पहले बुलाई सर्वदलीय बैठक, संसद में कामकाज पर होगी चर्चा

 


सूत्रों ने कहा कि आ ला कार्टे मेन्यू को इस तरह से तैयार किया गया है जो देश की पाक विविधता को दर्शाता है- ओट्स मिल्क, सोया मिल्क, रागी मटर का शोरबा, बाजरा प्याज का मुठिया (गुजरात), शाही बाजरे की टिक्की (मध्य प्रदेश), रागी मूंगफली की चटनी (केरल) के साथ डोसा, चौलाई का सलाद और कोर्रा बाजरा सलाद के साथ भी मिलेगी।

 

 


सांसदों के लिए मिलेट्स मेन्यू ITDC के मोंटू सैनी ने तैयार किया है। मोंटू सैनी एग्जिटिव शेफ के तौर पर राष्ट्रपति भवन में साढ़े पांच साल तक काम कर चुके हैं। प्रणव मुखर्जी और रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के दौरान सेवारत रहे। सैनी ने कहा कि बाजरा मेन्यू भी लोकप्रिय हुआ है। यह संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सांसदों के लिए बाजरे की खिचड़ी बनाई गई थी जो सबको पसंद आई थी। उन्होंने बताया कि रागी अखरोट के लड्डू और बाजरे के राब की सबसे ज्यादा मांग थी।

 

Hindi News / National News / संसद की कैंटीन में अब देसी स्वाद: लिस्ट में शामिल हुए बाजरे की खिचड़ी, मक्के की रोटी सहित ये आइटम

ट्रेंडिंग वीडियो