scriptमोबाइल के इंटरनल स्टोरेज भरने से हैं परेशान तो ऐसे मिनटों में करें खाली | how to increase mobile phone internal storage | Patrika News
मोबाइल

मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज भरने से हैं परेशान तो ऐसे मिनटों में करें खाली

Smartphone की इंटरनल स्टोरेज को मिनटों में बढ़ाएं
फालतू ऐप्स को आज ही कर दें डिलीट
स्टोरेज बढ़ने के साथ कभी नहीं हैंग होगा फोन

Sep 20, 2019 / 01:19 pm

Pratima Tripathi

नई दिल्ली: स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज आपके लिए कम है और इसकी वजह से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है या फिर फोन हैंग होने लगता है तो आज हम आपको ऐसी टिप्स देंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से कम स्टोरेज की समस्या से बच सकते हैं।

फालतू ऐप्स को फोन से करें डिलीट

अगर स्टोरेज की वजह से आपका फोन बार-बार बंद होने लगता है तो ऐसे में अपने मोबाइल में मौजूद फालतू ऐप्स को आज ही डिलीट कर दें ताकि इसका लोड मोबाइल पर ज्यादा न पड़ सकें।

यह भी पढ़ें

iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max आज से प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध, जानिए ऑफर्स



क्लाउड स्टोरेज

स्मार्टफोन के कम स्टोरेज से परेशान है तो क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें। हालांकि कई स्मार्टफोन में पहले से Google Drive और Dropbox जैसे ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलते हैं। इसमें से किसी पर अपनी आईडी बना लें और उसमें अपनी फोटो, म्यूजिक और वीडियो फाइल को अपलोड करके फोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। बता दें कि इसकी मदद से आप अपनी किसी भी फाइल को कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इंटरनल स्टोरेज को करें क्लियर

इस के लिए अपने इंटरनल स्टोरेज में मौजूद फोटो, म्यूजिक और वीडियो फाइल को एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर लें। इसके लिए आपको Settings>App में जाना होगा। ऐसा करने से फोन की इनबिल्ट स्टोरेज में थोड़ी खाली जगह रहेगी।

सोशल मीडिया के डाउनलोड फाइल को करें डिलीट

अक्सर ऐसा होता है कि सोशल मीडिया पर आने वाली फाइल अपने आप डाउनलोड हो जाती है, जिसकी वजह से फोन के स्टोरेज पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि उसे समय-समय पर डिलीट करतेे रहें ताकि स्टोरेज जल्दी न भरे। ऐसा करने से

Hindi News / Gadgets / Mobile / मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज भरने से हैं परेशान तो ऐसे मिनटों में करें खाली

ट्रेंडिंग वीडियो