script25 अक्टूबर से शुरू होगी सोयाबीन की खरीदी, किसानों को बताए एफएक्यू के नियम | Patrika News
मंडी भाव

25 अक्टूबर से शुरू होगी सोयाबीन की खरीदी, किसानों को बताए एफएक्यू के नियम

– गांव,गांव में पहुंच रहे अफसर बुरहानपुर. सोयाबीन उत्पादक किसानों के लिए अच्छी खबर है। जिले में 25 अक्टूबर से सोयबीन उपार्जन का कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। इसलिए कृषि विभगा के अफसर गांव, गांव जाकर किसानों को एफएक्यू के नियम समझा रहे है। कृषि उपसंचालक एमके देवके ने बताया कि खरीफ वर्ष 2024.25 […]

बुरहानपुरOct 22, 2024 / 10:11 pm

Amiruddin Ahmad

– गांव,गांव में पहुंच रहे अफसर
बुरहानपुर. सोयाबीन उत्पादक किसानों के लिए अच्छी खबर है। जिले में 25 अक्टूबर से सोयबीन उपार्जन का कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। इसलिए कृषि विभगा के अफसर गांव, गांव जाकर किसानों को एफएक्यू के नियम समझा रहे है।
कृषि उपसंचालक एमके देवके ने बताया कि खरीफ वर्ष 2024.25 में प्राइस सपोर्ट स्कीम अंतर्गत जिले में 2 उपार्जन केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं। समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए 31 गांव के किसानों को केवल औसत अच्छी गुणवता एफएक्यू का सोयाबीन ले जाने के लिए समझाया जा रहा है, जिससे किसान जो सोयाबीन लेकर आएंगे उसमें 12 प्रतिशत से अधिक नमी नहीं हो, मशीन में टूटे फुटे दाने 15 प्रतिश्त से अधिक ना हो, सिकुड़े हुए, अपरिपक्व, रंगहीन दाने 5 प्रतिशत तक ही होना चाहिए एवं साफ सुथरा उपज होना चाहिए, 2 प्रतिशत से अधिक कचरा नहीं हो। यह अभियान 24 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। खरीदी केंद्र पर किसानों का सोयाबीन उचित गुणवत्ता का नहीं होने की स्थिति में खरीदी केंद्र पर सेम्पल रखे जाएंगे। सभी पंजीकृत किसानों को सलाह दी जाती है कि उचित गुणवत्ता का ही सोयाबीन विक्रय के लिए लेकर आए।
कलेक्टर ने भी दिए निर्देश
कलेक्टर भव्या मित्तल ने भी कृषि अफसरों को निर्देश दिए कि ग्राम स्तर पर चौपाल के माध्यम से पंजीकृत कृषकों को सोयाबीन की उचित औसत गुणवत्ता के बारें में जागरूक किया जाए। जिससे उपार्जन कार्य में सुलभता हो सकें। राजस्व, कृषिए कृषि उपज मंडी विपणन संघ व वेयर हाउस के अधिकारी सोयाबीन उपार्जन कार्य में सजगता एवं समन्वयता के साथ कार्य करें। जिले में 25 अक्टूबर से सोयबीन उपार्जन का कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। समर्थन मूल्य पर सोयाबीन उपार्जन के लिए उपार्जन नीति जारी की गई है। खरीफ वष.र्2024 में समर्थन मूल्य पर सोयाबीन उपार्जन की गुणवत्ता जांच के लिए जिला स्तर पर संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रशिक्षित किए जाने के भी निर्देश है।

Hindi News / Business / Mandi Bhav / 25 अक्टूबर से शुरू होगी सोयाबीन की खरीदी, किसानों को बताए एफएक्यू के नियम

ट्रेंडिंग वीडियो