scriptPersonality Development: करियर में पहचान दिलाती है आपकी पर्सनालिटी, इन बातों का रखें ध्यान | Personality Development Tips And Importance | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

Personality Development: करियर में पहचान दिलाती है आपकी पर्सनालिटी, इन बातों का रखें ध्यान

Personality Development- अपने कार्य क्षेत्र में आपकी पर्सनालिटी आपको दिलाएगी नई पहचान…। ध्यान रखें जरूरी बातें….।

Jun 14, 2023 / 03:52 pm

Manish Gite

personality.png

आपकी पर्सनालिटी आपके व्यक्तित्व का चेहरा होती है…।

Personality Development Tips And Importance. पर्सनालिटी डेवलपमेंट एक ऐसी प्रॉसेस है, जो एक दिन में नहीं मिल जाती। इसके लिए कई वर्षों की मेहनत होती है। कॉलेज लाइफ हो या फिर वर्कप्लेस, आपकी पर्सनालिटी ही आपको सबसे पहले पहचान दिलाती है। यही पर्सनालिटी आपकी तरक्की में भी सहायक होती है। आपके काम करने का तरीका, एटीट्यूड और आसपास के लोगों से तालमेल रखने का तरीका ही आपकी पर्सनालिटी को दर्शाता है। अपने कार्य क्षेत्र में पर्सनालिटी के लिए जरूरी है यह बातें…।

patrika.com पर जानिए कैसे आप अपनी पर्सनैलिटी के जरिए कॉलेज से लेकर दफ्तर को मैनेज करके रखते हैं।

पहले तो यह जान लेते हैं कि पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) क्या है। इसका मतलब अपने व्यक्तित्व को उभारना होता है। यानी व्यक्तित्व का विकास। इसके जरूरी है कि हमारा पर्सनल बिहेवियर, एटीट्यूड, अपने आप को प्रजेंट करने का तरीका, लोगों से बात करने का अंदाज, स्वभाव और व्यवहार भी पर्सनालिटी डेवलपमेंट में आते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल को इम्प्रूव करें

आप कॉलेज में हो या दफ्तर में आप को अपनी पर्सनालिटी की छाप छोड़ने के लिए जरूरी है कि कम्युनिकेशन स्किल अच्छी हो। सबसे पहले इसे ही डेवलप करना चाहिए। आप किसी से भी बात करते समय अपनी आवाज को सॉफ्ट रखें। न ही काफी धीरे बोलें और न ही तेज। कुछ भी बोलने से पहले थोड़ा सोच लेना चाहिए। कहीं आपकी बोली किसी को बुरी न लग जाए। आई कांटेक्ट बनाकर बात करें। आप भी जितना ध्यान सामने वाले की बात को देंगे वो भी उतना ही आपकी बात को सुनेगा। कम शब्द में अच्छी बात बोलना आना चाहिए।

 

tips_1.png

बॉडी लैंग्वेज को इम्प्रूव करें

सबसे पहले आपके उठने-बैठने और बात करते समय हाथ-पैर हिलाने पर गौर करें। प्रोफेशनल तरीके से अपनी बॉडी लैंग्वेज रखना चाहिए। सामने वाले को देखकर ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप अपने घर में आराम से बैठे हैं। दफ्तर में किसी को चलते समय धक्का न दें, आराम से चलें। जब आप किसी के सामने खड़े होकर बात करते हैं तो ऐसे खड़े न हो जिससे लगे कि आप बहुत एटीट्यूड में हैं। जेब में हाथ डालकर न खड़े हों। किसी से बात करते समय अपने हाथों को जितना जरूरी है उतना ही हिलाना चाहिए।

 

 

ड्रेसिंग सेंस भी अच्छा रखें

अपने पर्सनालिटी के लिए ड्रेसिंग सेंस भी जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति आप से बात कर रहा है तब भी वह ड्रेसिंग सेंस को देखकर आपके बारे में बहुत कुछ अंदाजा लगाता है। ऑफिशियल मीटिंग में या प्रोफशनल लाइफ में साफ-सुथरें और व्यवस्थित कपड़ें पहनना चाहिए। हल्के रंग के कपड़े पहनना चाहिए। यदि किसी पार्टी में जा रहे हैं तो पार्टी वियर कपड़े पहने, फार्मल कपड़े बिल्कुल नहीं पहनें। कपड़े हमेशा प्रेस करके पहने उनमें दाग-धब्बे नहीं होना चाहिए।

 

बुरे हालात में पीछे न हटें

आमतौर पर अच्छी स्थितियों में ज्यादातर लोग आगे बढ़कर काम करते हैं, लेकिन जब हालात बिगड़ते हैं और चीजें मन के मुताबिक नहीं होती तभी इस बात को जांचा जाता है कि आप उससे किस तरह से निपटते हैं। इन हालातों से निकलने का तरीका यह बताता है कि आपमें लीडरशिप की खूबियां हैं या नहीं।

 

personality1_1.png

अपने लुक्स पर भी ध्यान दें

यदि आप नौकरी कर रहे हैं या टीम लीडर हैं तो आप को अपने लुक पर भी ध्यान देना चाहिए। आप किसी भी रंग के हो, या धर्म या जाति के हों, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। बालों को अच्छे से कंघी करके दफ्तर जाएं, नेल्स कटे होना चाहिए। अच्छा दिखने के लिए ज्यादा मैकअप नहीं करना चाहिए। अपने जूतों को ऐसा रखें कि आपकी ड्रेस से मैच हो जाएं। अच्छे कपड़े पहनने से आप अपने कार्यक्षेत्र में प्रभावी नजर आएंगे।


तनाव में भी सहज नजर आएं

कॉलेज लाइफ हो या वर्कप्लेस, कभी न कभी ऐसे हालात बनते हैं जब तनाव बढ़ता है। ऐसे में इन्हें खुद पर हावी न होने देने का हुनर भी आपकी पर्सनालिटी को निखारने का काम करता है। यदि बुरी स्थितियों में आप न तो खुद को परेशान होने देते हैं और न ही आसपास के सहयोगियों को, यह बेहतर पर्सनालिटी का एक बड़ा उदाहरण है। आप तनाव में भी मुस्कुराते हुए काम करते रहे। क्योंकि तनाव का यह थोड़ा सा वक्त भी चले जाएगा।

 

निगेटिव चीजों से रहें दूर

हर इंसान के आसपास ऐसी चीजें जरूर होती हैं जो नकारात्मकता फैलाती है, यह वर्कप्लेस के साथ निजी जिंदगी में और पीछे लेकर चली जाती है। इसलिए ऐसी चीजें और ऐसे इंसानों से दूरी बनाना ही बेहतर है। जहां से आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा न मिले और सकारात्मक अहसास ही न हो। इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

लोगों से मिलते-जुलते रहें

लोगों से मिलना जुलना भी बेहद जरूरी है, यह आपकी पर्सनैलिटी डेवलपमेंट (personality development) का ही हिस्सा है। अच्छे लोगों से मिलने से नया नजरिया मिलता है और सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोत्तरी होती है। जो आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगाती है।

Hindi News/ Education News / Management Mantra / Personality Development: करियर में पहचान दिलाती है आपकी पर्सनालिटी, इन बातों का रखें ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो